close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नरेंद्र मोदी स्पष्ट दृष्टिकोण वाले व्यक्ति: ब्रिटिश पीएम कैमरन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘स्पष्ट दृष्टिकोण वाला व्यक्ति’ बताया है और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में व्यापार सरलीकरण समझौते (टीएफए) पर गतिरोध समाप्त करने के लिए उनकी सराहना की है।

नरेंद्र मोदी स्पष्ट दृष्टिकोण वाले व्यक्ति: ब्रिटिश पीएम कैमरन

लंदन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘स्पष्ट दृष्टिकोण वाला व्यक्ति’ बताया है और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में व्यापार सरलीकरण समझौते (टीएफए) पर गतिरोध समाप्त करने के लिए उनकी सराहना की है।

उन्होंने ब्रिस्बेन में मोदी के साथ अपनी पहली बैठक के बारे में सोमवार को संसद के निचले सदन में भारतीय मूल के लेबर सांसद कैथ वाज को एक सवाल का जवाब देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा,‘हमने यूरोपीय संघ-भारत मुक्त व्यापार समझौते को फिर से शुरू करने की जरूरत तथा भारत में संस्थागत सुधारों पर विचार किया ताकि वह अपनी अर्थव्यवस्था को और मुक्त बनाकर उंची वृद्धि दर हासिल कर सके।

कैमरन ने कहा कि मैं स्पष्ट हूं कि प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में आर्थिक मोर्चे पर हासिल की गई उपलब्धियों को अपने देश के लिए भी प्राप्त करने को लेकर स्पष्ट दृष्टिकोण वाले व्यक्ति हैं। उन्होंने मोदी के साथ अपनी बैठक को ‘बहुत अच्छी’ बताया। कैमरन ने मोदी की इस बात के लिए सराहना की कि उन्होंने बाली व्यापार सरलीकरण समझौते पर भारत की रोक को हटाने पर सहमति दी है।

उल्लेखनीय है कि टीएफए जुलाई से ही लंबित है जबकि भारत ने सरकारी खाद्य भंडारण को लेकर अपनी मांग के चलते इसका समर्थन करने से इनकार कर दिया था। अमेरिका ने उस पर डब्ल्यूटीओ ‘को संकट के मुहाने पर लाने’ का आरोप लगाया था। हालांकि नई सहमति से बाली समझौते के शीघ्र कार्यान्वयन की उम्मीद बंधी है।