NASA ने जारी की Asteroid पर स्पेसक्राफ्ट की लैंडिंग की अद्भुत तस्वीरें, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा

नासा (NASA) का स्पेसक्राफ्ट ओसिरिस रेक्स (Osiris rex) सितंबर 2023 तक क्षुद्र ग्रह बेन्नू (Asteroid Bennu) की मिट्टी का सैंपल लेकर पृथ्वी पर वापस लौटेगा.

NASA ने जारी की Asteroid पर स्पेसक्राफ्ट की लैंडिंग की अद्भुत तस्वीरें, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा
सौजन्य: एएफपी

नई दिल्ली: अमेरिकी (America) अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) का स्पेसक्राफ्ट ओसिरिस रेक्स (Osiris rex) क्षुद्र ग्रह बेन्नू (Asteroid Bennu) पर पहुंचने के बाद वहां की तस्वीरें भेजने लगा है. नासा ने क्षुद्र ग्रह की नई तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें अंतरिक्ष यान को सतह पर स्पर्श करते हुए और कुछ चट्टानों को कुचलते हुए देखा जा सकता है.

नमूना एकत्र कर 2023 में लौटेगा यान
अंतरिक्ष यान ने क्षुद्र ग्रह बेन्नू पर नमूने एकत्र करने शुरू कर दिए हैं और वह कुछ नमूने जमा करने में सफल हुआ है. उम्मीद है कि ओसिरिस रेक्स यान अपोलो मिशन के बाद अंतरिक्ष से एकत्र किए गए सबसे बड़े नमूने लेकर सितंबर 2023 में धरती पर वापस लौटेगा, जिससे संभवतः सौर मंडल की उत्पत्ति के बारे में जानने में मदद मिलेगी.

new images of asteroid Bennu

new images of asteroid Bennu

अच्छी तरह चल रहा नमूना एकत्र करने का काम
मिशन के प्रमुख डैंटे लौरेटा ने कहा, "तस्वीरों का विश्लेषण करने से पता चला है कि नमूना एकत्र करने का काम अच्छी तरह से चल रहा है. हम इसके ज्यादा से ज्यादा अच्छा होने की कल्पना कर सकते हैं." उन्होंने आगे कहा, "क्षुद्र ग्रह की सतह पर कण उड़ रहे हैं और हम वास्तव में इसकी उम्मीद कर रहे थे."

अमेरिका बना दूसरा देश
अमेरिका किसी क्षुद्र ग्रह से नमूने एकत्र करने वाला दूसरा देश बन गया है. इससे पहले सिर्फ जापान ने ही ऐसा किया था. ओसिरिस रेक्स पिछले 2 सालों से एस्टेरायड बेन्नू के चक्कर काट रहा था और अब उसे सफलता मिली है.

VIDEO