नक्सलियों के स्प्रिंग थंडर टूर का हुआ खुलासा, जांच में जुटी एजेंसी
Advertisement

नक्सलियों के स्प्रिंग थंडर टूर का हुआ खुलासा, जांच में जुटी एजेंसी

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक एजेंसियों के पास भारत के उन नक्सल समर्थित गुटों के नाम आ चुके हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नक्सल समर्थित गुटों के साथ मिलकर के भारत के खिलाफ साजिश रच रहे हैं.

स्प्रिंग ठंडर टूर के तहत बर्लिन-हैमबर्ग में नक्सल समर्थित भारत के एक गुट ने स्विटजरलैण्ड के गुट के साथ भारतीय दूतावास के सामने प्रदर्शन किया.

नई दिल्ली: नक्सलियों के बारे में खुफिया एजेंसी को कुछ नए गतिविधियों का पता चला है. दरअसल खुफिया एजेंसियों ने नक्सलियों के स्प्रिंग थंडर टूर नाम के ऑपरेशन का पता चला है. इसका मकसद नक्सलियों के पक्ष में दुनिया भर के देशों से समर्थन जुटाना, पैसे इकट्ठा करना और भारत को बदनाम करना है. इसके कुछ नक्सल समर्थित गुटों ने दुनिया के कई देशों के गुटों के साथ मिलकर रणनीति तैयार की है.

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक एजेंसियों के पास भारत के उन नक्सल समर्थित गुटों के नाम आ चुके हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नक्सल समर्थित गुटों के साथ मिलकर के भारत के खिलाफ साजिश रच रहे हैं. ज़ी मीडिया के पास नक्सलियों की इस पूरी साजिश की जानकारी हाथ लगी है.

रिपोर्ट के मुताबिक स्प्रिंग थंडर टूर के तहत पिछले 23 अप्रैल को जर्मनी के बर्लिन और हैमबर्ग में नक्सल समर्थित भारत के एक गुट ने स्विटजरलैण्ड के गुट के साथ भारतीय दूतावास के सामने प्रदर्शन किया. यही नहीं 12 अप्रैल को फ्रांस में भी इन नक्सली समर्थक गुटों ने भारत के खिलाफ फेसबुक, ब्लॉग में मुहिम चलाई.

मुहिम के जरिए उन्होंने यह बताने की कोशिश की, कि किस तरीके से हमारे सुरक्षा बल बेगुनाह लोगों को मार रहे हैं जबकि नक्सली लोगों की मदद कर रहे हैं. यही नहीं 1 मई को भी इटली की एक राजनीतिक पार्टी के साथ मिलकर नक्सली समर्थक गुटों ने भारतीय दूतावास के सामने प्रदर्शन किया.

जांच एजेंसियां ये पता करने में जुटी हुई है कि भारत के नक्सल समर्थित गुटों  को देश में कौन मदद कर रहा है और बाहर के देशों से उनकी मदद करने वाले कौन लोग हैं. इस मामले में कुछ विदेशी लोग भी एजेंसियों के रडार में आए हैं जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में भारत की कई बार यात्रा की है और जिनका मकसद नक्सलियों की मदद करना है

Trending news