'पोलैंड में मिली' सोने और हीरे-जवाहरात से भरी नाजी ट्रेन!
Advertisement

'पोलैंड में मिली' सोने और हीरे-जवाहरात से भरी नाजी ट्रेन!

पोलैंड के मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक दो स्थानीय लोगों का कहना है कि संभवतः उन्होंने वह नाजी रेलगाड़ी खोज ली है जिसके बारे में कहा जाता है कि वह सोने और हीरे-जवाहरात से भरी थी और दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान लापता हो गई थी।

लंदन : पोलैंड के मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक दो स्थानीय लोगों का कहना है कि संभवतः उन्होंने वह नाजी रेलगाड़ी खोज ली है जिसके बारे में कहा जाता है कि वह सोने और हीरे-जवाहरात से भरी थी और दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान लापता हो गई थी।

माना जाता है कि 1945 में जब सोवियत सेनाएं आगे बढ़ रहीं थीं तब यह ट्रेन पोलैंड के मौजूदा शहर व्रोक्ला के नजदीक लापता हो गई थी। दक्षिणी-पश्चिमी पोलैंड की एक कानूनी फर्म का कहना है कि दो लोगों ने उससे संपर्क किया है और सोना, हीरे-जवाहरात और हथियारों से लैस एक ट्रेन खोजने का दावा किया है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक दोनों शख्स ट्रेन के माल में 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी चाहते हैं।
 
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ट्रेन खोजे जाने के ये दावे उस स्थानीय कहानी से मेल खाते हैं जिसके मुताबिक दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान सोने से लदी एक रेलगाड़ी इस इलाके में गायब हो गई थी। रॉयटर्स के मुताबिक वालब्रजिच जिला परिषद का कहना है कि वकील, सेना, पुलिस और अग्निशमन दल से जुड़े लोग इन दावों को देख रहे हैं।
 
परिषद की अधिकारी मारिया टोकार्स्का ने कहा, 'इस इलाके में पहले कभी खुदाई नहीं की गई है और हम नहीं जानते कि क्या मिलेगा।' वालब्रजिच इलाके पर शोध करने वाली इतिहासकार जोएना लेम्प्रास्का ने रेडियो व्रोक्ला से कहा, 'अफवाहें हैं कि ट्रेन एक सुरंग में लापता हो गई थी और उसमें सोना और खतरनाक पदार्थ थे।' रेडियो व्रोक्ला के मुताबिक इस इलाके में पहले चलाए गए खोज अभियान बेनतीजा रहे थे।

Trending news