Neera Tanden की नियुक्ति पर अमेरिकी Senate की मुहर मुश्किल, दो और सांसदों ने उनके खिलाफ खोला मोर्चा
Advertisement

Neera Tanden की नियुक्ति पर अमेरिकी Senate की मुहर मुश्किल, दो और सांसदों ने उनके खिलाफ खोला मोर्चा

रिपब्लिकन सीनेटर सुसान कॉलिन्स और मिट रोमनी ने नीरा टंडन के खिलाफ मतदान करने की घोषणा की है. इससे पहले, वेस्ट वर्जीनिया के सीनेटर जो मानचिन ने टंडन के नाम की पुष्टि का विरोध किया था. वह ऐसा करने वाले पहले डेमोक्रेटिक सांसद हैं.

नीरा टंडन (फाइल फोटो: फेसबुक)

वॉशिंगटन: अमेरिका में इन दिनों बाइडेन प्रशासन में शामिल भारतीय अमेरिकी नीरा टंडन (Neera Tanden) को लेकर सियासत गर्म पर है. राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने टंडन को बेहद अहम जिम्‍मेदारी सौंपी है. उन्हें व्‍हाइट हाउस और बजट कार्यालय का जिम्‍मा संभालने के लिए नामित किया गया है, लेकिन अपने कुछ बयानों के चलते नीरा की आगे की राह मुश्किल हो गई है. उनके खिलाफ जिस तरह से गुस्सा बढ़ता जा रहा है, उसे देखते हुए आशंका बनी हुई है कि सीनेट (Senate) उनके नाम को मंजूरी देने से इनकार कर दे. 

  1. नीरा की बयानबाजी से खफा हैं कई सांसद
  2. सीनेट से नियुक्ति की मंजूरी मिलना है जरूरी
  3. सांसदों ने रिश्ते खराब करने का लगाया आरोप

मंजूरी मिली, तो रच देंगी इतिहास

राष्ट्रपति बाइडेन (President Biden) ने अपनी टीम में कई भारतीयों (Indian American) को जगह दी है. नीरा टंडन (Neera Tanden) को उन्होंने बेहद महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है. अगर नीरा की नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी मिल जाती है, तो वह व्हाइट हाउस के प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के निदेशक का पद ग्रहण कर इतिहास रच देंगी. वह इस पद पर रहने वाली अमेरिका में पहली अश्‍वेत महिला होंगी. हालांकि, मंजूरी को लेकर अब कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं, क्योंकि कुछ सांसदों ने इस पर आपत्ति जताई है.

ये भी पढ़ें -'कपड़े उतार कर बनाया वीडियो', Imran Khan की पार्टी पर पत्रकार ने लगाए गंभीर आरोप

अपने भी हुए Neera के खिलाफ

रिपब्लिकन सीनेटर सुसान कॉलिन्स (Susan Collins)  और मिट रोमनी (Mitt Romney) ने नीरा के खिलाफ मतदान करने की घोषणा की है. इससे पहले, वेस्ट वर्जीनिया के सीनेटर जो मानचिन (Joe Manchin) ने शुक्रवार को टंडन के नाम की पुष्टि का विरोध किया था और वह ऐसा करने वाले पहले डेमोक्रेटिक सांसद बन गए हैं. मैनचिन ने कहा था कि नीरा ने रिपब्लिक और डेमोक्रेटिक नेताओं के खिलाफ जिस तरह की टिप्‍पणी की है, वो पूरी तरह गलत है और उसका असर सदस्‍यों के रिश्‍तों पर पड़ा है.

Manchin ने उठाए अनुभव पर सवाल

सांसद मैनचिन ने तो नीरा के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोल दिया है. उनका कहना है कि नीरा टंडन के पास इस महत्वपूर्ण एजेंसी का नेतृत्व करने के लिए कोई अनुभव है. इसके अलावा, उनका स्वाभाव भी बेहद अजीब रहा है. उन्होंने कहा कि नीरा के पिछले कार्य दर्शाते हैं कि वह राष्ट्रपति जो बाइडेन की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाएंगी. वहीं, सांसद रोमनी ने नीरा के कुछ ट्वीट को घटिया बताते हुए कहा कि उनका समर्थन करने का सवाल ही नहीं बनता. हालांकि, बाइडेन अब भी नीरा के साथ हैं. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि सीनेट में नीरा टंडन की नियुक्ति को मंजूरी मिल जाएगी.

Tweet बने मुसीबत

नीरा टंडन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में कई बार दोनों पार्टी के सांसदों को लेकर बयानबाजी की थी. जिसे लेकर सांसदों में गुस्सा है. यही वजह है कि अब बेहद अहम मोड़ पर उन्होंने नीरा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. सांसदों का कहना है कि नीरा के ट्वीट आपत्तिजनक हैं और दोनों पार्टियों के रिश्ते प्रभावित कर रहे हैं. इसलिए उनकी नियुक्ति को मंजूरी नहीं मिलनी चाहिए.    

क्या है व्यवस्था?

अमेरिकी संव‍िधान के मुताबिक नामित सदस्‍यों की मंजूरी के लिए सीनेट की मुहर लगना जरूरी है. सौ सदस्‍यों वाली सीनेट में इसके लिए साधारण बहुमत की जरूरत होती है. दिक्‍कत यह है कि सीनेट में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी की संख्‍या बराबर. ऐसे में नीरा को अपनी नियुक्ति पर मुहर लगवाने के लिए एक रिपब्लिकन सांसद की जरूरत है, लेकिन उनकी अपनी पार्टी के लोग ही उनके खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. 

 

Trending news