close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सनातन हिन्दू संस्कृति की रक्षा के लिए इस देश में मुस्लिम आए आगे, सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

स्थानीय मुसलमानों के समूह नेवार मुस्लिम सोसाइटी के सदस्यों ने सनातन हिन्दू धर्म और संस्कृति के संरक्षण की मांग को लेकर निकाली गई रैली में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने हाथों में तख्तियां पकड़ी हुई थी. 

सनातन हिन्दू संस्कृति की रक्षा के लिए इस देश में मुस्लिम आए आगे, सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा
फोटो साभारः Reuters

काठमांडू: नेपाल की काठमांडू घाटी में सदियों से रहने वाले मुसलमान, स्थानीय नेवार समुदाय की सनातन हिन्दू संस्कृति के संरक्षण की मांग के समर्थन में आ गए हैं. दरअसल, सरकार ने सार्वजनिक और निजी न्यासों का राष्ट्रीयकरण करने के लिए एक विधेयक पेश किया है, जिसके बाद से यह मांग की जा रही है. स्थानीय मुसलमानों के समूह नेवार मुस्लिम सोसाइटी के सदस्यों ने सनातन हिन्दू धर्म और संस्कृति के संरक्षण की मांग को लेकर सोमवार को काठमांडू में निकाली गई रैली में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने हाथों में तख्तियां पकड़ी हुई थी.

समूह ने कहा, ‘‘ कम्यूनिस्ट पार्टी की ओर से संसद में रखे गए विधेयक को समर्थन मिलता है तो सनातन हिन्दू धर्म खतरे में पड़ सकता है.’’ केपी शर्मा ओली नीत कम्यूनिस्ट पार्टी की सरकार ने गुथी (न्यास) अधिनियम को संशोधित करने और सभी सार्वजनिक और निजी गुथियों का राष्ट्रीयकरण करने एवं एक शक्तिशाली आयोग के तहत सभी धार्मिक स्थलों को नियंत्रित करने के लिए संसद में एक विधेयक पेश किया है. विधेयक के विवादित प्रावधानों पर नेवार समुदाय और प्रमुख गुथियों के न्यासियों ने चिंता जताई है.