किसी समझौते पर पहुंचने के लिए शांतिपूर्ण तरीके अपनाए नेपाल : अमेरिका

भारत-नेपाल सीमा पर नेपाली पुलिस की गोलीबारी में 19 वर्षीय एक भारतीय की मौत के एक दिन बाद अमेरिका ने नेपाली नेताओं से कहा है कि वह नए संविधान के लिए यथासंभव अधिक से अधिक समर्थन हासिल करने में मददगार किसी भी समझौते पर पहुंचने के लिए शांतिपूर्ण प्रक्रिया अपनाए।

वॉशिंगटन: भारत-नेपाल सीमा पर नेपाली पुलिस की गोलीबारी में 19 वर्षीय एक भारतीय की मौत के एक दिन बाद अमेरिका ने नेपाली नेताओं से कहा है कि वह नए संविधान के लिए यथासंभव अधिक से अधिक समर्थन हासिल करने में मददगार किसी भी समझौते पर पहुंचने के लिए शांतिपूर्ण प्रक्रिया अपनाए।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रुडो ने बीरगंज सीमा शुल्क चौकी के निकट प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की गोलीबारी में मारे गए बिहार के रक्सौल निवासी आशीष राम के परिवार वालों के प्रति संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा कि अमेरिका नेपाल में स्थिति पर नजदीक से नजर रख रहा है। एलिजाबेथ ने सोमवार को कहा, ‘ हमें (हिंसा की) रिपोटों के बारे में जानकारी है। हम नेपाल में स्थिति पर नजदीक से नजर रख रहे हैं। हम मृतक के परिजन एवं प्रियजन के प्रति संवेदनाएं प्रकट करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘ हम सभी नेपालियों को प्रोत्साहित करते हैं कि वे शांतिपूर्ण एवं अहिंसक उपायों के जरिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होना जारी रखें।

हम नेपाली सुरक्षा बलों से अपील करते हैं कि वे लोगों द्वारा लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग किए जाने पर उचित संयम बरतें। हम नेपाली नेताओं से यह अपील करते हैं कि वे ऐसे समझौते पर पहुंचे जो संविधान के प्रति यथासंभव अधिक से अधिक समर्थन का निर्माण करे।’