Nepal के PM KP Sharma Oli विश्वासमत हारे, संसद ने तय कर दी प्रधानमंत्री पद से विदाई
Advertisement

Nepal के PM KP Sharma Oli विश्वासमत हारे, संसद ने तय कर दी प्रधानमंत्री पद से विदाई

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने संसद में विश्वासमत गंवा दिया है. संसद में पेश विश्वासमत के दौरान उनके पक्ष में सिर्फ 93 वोट पड़ें, जबकि उन्हें 136 वोट अपने पक्ष में चाहिए थे.

फाइल फोटो

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने संसद में विश्वासमत गंवा दिया है. संसद में पेश विश्वासमत के दौरान उनके पक्ष में सिर्फ 93 वोट पड़ें, जबकि उन्हें 136 वोट अपने पक्ष में चाहिए थे. संविधान के आर्टिकल 100(3) के मुताबिक विश्वासमत हारते ही उन्हें पद छोड़ना पड़ेगा.

विरोध में पड़े 124 वोट

संसद में विश्वासमत पर वोटिंग के दौरान 35 सदस्य सदन से अनुपस्थित रहे. वहीं 15 सांसदों ने किसी भी पक्ष में वोट नहीं डाला. इस दौरान ओली के विरोध में 124 वोट पड़ें. नेपाल के संविधान के आर्टिकल 100(3) के मुताबिक विश्वासमत हारते ही उन्हें पद छोड़ना पड़ेगा. ओली की अपनी पार्टी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी यूएमएल के 28 सांसदों ने व्हिप का उल्लंघन किया और सदन से अनुपस्थित रहे. 

प्रचंड ने वापस लिया समर्थन

पुष्पकमल दहल 'प्रचंड' की अगुवाई में नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) ने ओली सरकार से समर्थन वापस ले लिया था जिसके बाद ओली सरकार को फ्लोर टेस्ट का सामना करना पड़ा. राजनीतिक खींचतान के बीच नेपाल में सोमवार को संसद का विशेष सत्र बुलाया गया था.

Trending news