नेपाल ने 120 दिन बाद हटाया Lockdown, जानें क्या खुलेगा और बंद रहेगा

नेपाल में 24 मार्च को कोरोना का दूसरा मरीज मिलने के बाद राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा हुई थी. यहां कोरोना के 17,994 मामले सामने आ चुके हैं.

नेपाल ने 120 दिन बाद हटाया Lockdown, जानें क्या खुलेगा और बंद रहेगा
फोटो साभार: रॉयटर्स

काठमांडू: भारत के पड़ोसी देश नेपाल (Nepal) ने मंगलवार रात 12 बजे के बाद से देशव्यापी लॉकडाउन को खत्म कर दिया. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित मरीजों की तादाद थमने के बाद ये फैसला लिया गया. अब पूरे नेपाल की सड़कों पर पहले जैसी चहल-कदमी दिखेगी और जिंदगी पटरी पर लौटने लगेगी.

राजधानी काठमांडू की एक सहकारी वित्तीय संस्था में काम करने वाले जनुका धुगाना का कहना है कि भले ही उनके देश में हालात सामान्य होने में और भी वक्त लगे लेकिन हालात सामान्य होने की बात सोच कर ही उन्हें खुशी होती है और इसीलिए वो सरकार के फैसले से काफी खुश हैं. नेपाल में 24 मार्च को कोरोना का दूसरा मरीज मिलने के बाद राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा हुई थी.

हालांकि शैक्षणिक संस्थाओं को अभी कोई राहत नहीं दी गई है इसी तरह सामाजिक समारोह, प्रदर्शनियों और सेमिनार आयोजित करवाने का रास्ता भी अभी साफ नहीं हुआ है यानी इन क्षेत्रों में पहले की तरह लॉकडाउन वाले प्रतिबंध लागू रहेंगे.

ये भी पढ़े- एक दिन में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 45,720 केस, मरने वालों की संख्या आपको डरा देगी

ये एक तरह से नेपाल में अनलॉक की शुरुआत है जिसे चरणबद्ध तरीके से शुरू कर दिया गया है. होटल, रेस्टोरेंट, ट्रैवल, ट्रैकिंग और माउंटेनियरिंग जैसी गतिविधियों 30 जुलाई के बाद से शुरू हो सकेंगी. लंबी दूरी की सार्वजनिक परिवहन सेवाएं, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, खेल की गतिविधियों के साथ अगले सत्र में छात्रों के दाखिले और अन्य परीक्षाओं को 17 अगस्त के बाद से आयोजित कराने की मंजूरी मिलेगी.

नेपाल में कई हिदायतों के साथ बहुत सी सेवाओं को बहाल करने की मंजूरी मिलने के बाद वहां जल्द ही काम शुरू होगा. नेपाल में कोरोना संक्रमण का पहला मरीज जनवरी, 2020 में सामने आया था जो दक्षिण एशिया में कोरोना संक्रमण का पहला मामला था. फिर जुलाई महीने के आखिरी हफ्ते तक यहां 17,994 मामले सामने आ चुके हैं और नेपाल में कोविड-19 के संक्रमण से अब तक 40 मौत हो चुकी हैं.

LIVE TV