ईरान ने इजराइल पीएम को बताया झूठा, परमाणु हथियार मामले को लेकर है दोनों में तकरार
Advertisement

ईरान ने इजराइल पीएम को बताया झूठा, परमाणु हथियार मामले को लेकर है दोनों में तकरार

नेतन्याहू ने अपने एक भाषण में वीडियो और स्‍लाइड के जरिये ईरान के परमाणु कार्यक्रम का खुलासा करने का दावा किया.

पीएम बेंजामिन नेतान्याहू ने बताया था कि उनके पास ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रम के नये सबूत हैं.

यरुशलम: परमाणु कार्यक्रम को लेकर इजराइल के आरोपों के बाद ईरान ने बुधवार(2मई) इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को ‘‘कुख्यात झूठा ’’ बताया. इसके पहले नेतन्याहू ने गुप्त ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रम के संबंध में आरोप लगाए थे. नेतन्याहू के आरोपों के बाद ईरान ने उन पर निशान साधा. ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बाशरम गसेमी ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एक बयान में नेतन्याहू को ‘‘कुख्यात झूठा’’ बताया और कहा कि उन्हें झूठ के अलावा कुछ नहीं बोलना है. इसके पहले इजराइल ने दावा किया था कि उसके पास ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर नए सबूत हैं.

  1. नेतन्याहू ने गुप्त ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रम के संबंध में आरोप लगाए थे. 
  2. नेतन्याहू के आरोपों के बाद ईरान ने उन पर निशान साधा. 
  3. नेतन्याहू ने अपने एक भाषण में वीडियो और स्‍लाइड के जरिये ईरान पर आरोप लगाया 

नेतन्याहू ने अपने एक भाषण में वीडियो और स्‍लाइड के जरिये ईरान के परमाणु कार्यक्रम का खुलासा करने का दावा किया. उन्होंने दावा किया कि दस्तावेज जताते हैं कि ईरान पर भरोसा नहीं किया जा सकता और उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से करार से हटने का आह्वन किया.

ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रम के नये सबूत- बेंजामिन नेतन्याहू
ईरान के साथ परमाणु समझौते से हटने या उसमें बने रहने को लेकर अमेरिका के विचार करने के बीच इजराइल पीएम बेंजामिन नेतान्याहू ने बताया था कि उनके पास ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रम के नये सबूत हैं. वैश्विक शक्तियों और अपने देश के मुख्य शत्रु ईरान के बीच हुए परमाणु करार में संशोधन या उसके निरसन की बार बार मांग कर चुके इजराइली प्रधानमंत्री ने टेलीविजन पर ईरान के परमाणु डोजियर को बेनकाब करते हुए वीडियो एवं स्लाइड के माध्यम से लाइव प्रजेंटेशन दिया था.

उन्होंने कहा कि इजराइल ने कुछ ही हफ्ते पहले हजारों फाइलें हासिल की हैं जो उसकी एक बड़ी खुफिया उपलब्धि है. उन्होंने कहा था कि, ‘‘हम गोपनीय परमाणु हथियार कार्यक्रम के नये एवं निर्णायक सबूत का खुलासा करने जा रहे हैं जिसे ईरान अपने गोपनीय परमाणु आरकाइव में अंतररष्ट्रीय समुदाय से सालों से छिपाये रखा. ’’ उन्होंने दावा किया कि 2015 के परमाणु करार से ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने में कोई रुकावट नहीं आती है. 

Trending news