क्या उत्तर कोरिया ने फिर शुरू कर दिया है परमाणु कार्यक्रम? सैटेलाइट तस्वीरों से पैदा हुई आशंका

अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया (North Korean) ने क्या फिर से अपने परमाणु कार्यक्रम पर काम शुरू कर दिया है?

क्या उत्तर कोरिया ने फिर शुरू कर दिया है परमाणु कार्यक्रम? सैटेलाइट तस्वीरों से पैदा हुई आशंका
उत्तर कोरिया में परमाणु गतिविधि की फोटो: WION

प्योंगयांग: अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया (North Korean) ने क्या फिर से अपने परमाणु कार्यक्रम पर काम शुरू कर दिया है? यह सवाल खड़ा हुआ है नई सैटेलाइट तस्वीरों (Satellite Imagery) से, जिनसे पता चलता है कि उत्तर कोरिया संदिग्ध परमाणु परिसर में गतिविधियों को अंजाम दे रहा है.  

CNN के अनुसार, माना जा रहा है कि सैटेलाइट तस्वीरें उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम से जुड़ी हैं. जिस स्थान पर यह विवादित परमाणु परिसर है, वह राजधानी प्योंगयांग के पास वोलो-री (Wollo-ri) गांव में है, जिसे काफी समय तक सबकी नज़रों से छिपाकर रखा गया था. जेम्स मार्टिन सेंटर फॉर नॉन प्रोलिफरेशन स्टडीज के शोधकर्ताओं द्वारा पहली बार 2015 में इस परिसर की पहचान की गई थी.  

इस एक उत्तर कोरियाई परमाणु परिसर के सामने आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का वह दावा गलत साबित हो गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि उत्तर कोरिया अब परमाणु खतरा उत्पन्न नहीं कर सकता. उपग्रह चित्रों के अनुसार, परमाणु साइट में एक भूमिगत परिसर बनाया गया है. हालांकि विशेषज्ञों ने स्वीकार किया कि यह आकलन करना बेहद मुश्किल है कि यह परिसर कितना व्यापक है.

सैटेलाइट तस्वीरों से यह भी पता चला है कि इस इलाके में लगातार वाहनों की आवाजाही हो रही है, जो दर्शाता है कि उत्तर कोरिया यहां तेजी से गतिविधियों को अंजाम दे रहा है. गौरतलब है कि अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर उत्तर कोरिया पर पहले से कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध लगे हुए हैं. हालांकि, तानाशाह किम जोंग किसी भी परमाणु कार्यक्रम से इंकार करते रहे हैं, लेकिन उत्तर कोरिया पूरी दुनिया के लिए एक पहेली की तरह है. लिहाजा वहां होने वाली हर हलचल उसके इरादों पर संशय पैदा करती है.   

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.