US: पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump इस मामले में दोषी करार, रोज देना होगा 7 लाख का जुर्माना
Advertisement

US: पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump इस मामले में दोषी करार, रोज देना होगा 7 लाख का जुर्माना

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने कार्यकाल के दौरान भी विवादित बयानों और फैसलों के लिए चर्चा में रहे हैं. लेकिन अब कोर्ट ने उन्हें नए मामले में दोषी ठहराया है.

US: पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump इस मामले में दोषी करार, रोज देना होगा 7 लाख का जुर्माना

Judge finds Donald Trump in contempt: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सत्ता गंवाने के बाद भी लगातार खबरों में रहते हैं. अब न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल के साथ कानूनी लड़ाई में जज ने सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को अदालत की अवमानना ​​का दोषी पाया है. साथ ही उन पर मोटा जुर्माना भी लगाया गया है. 

ट्रंप पर लगा भारी जुर्माना

ट्रंप पर आरोप है कि वह न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल की ओर से उनके व्यापारिक सौदों की एक जांच के हिस्से के रूप में जारी समन का पर्याप्त रूप से जवाब देने में विफल रहे हैं. न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन ने ट्रंप को प्रति दिन 10 हजार डॉलर (करीब 7.6 लाख रुपये) का जुर्माना देने का आदेश दिया है.

ट्रंप के खिलाफ चल रहे मामले की जांच में सामने आया था कि उनके संगठन ने आंकड़ों के साथ छेड़छाड़ की और कई रियल एस्टेट सौदों में टैक्स कम करने के मकसद से लोन कवरेज को अपने मुताबिक बदलने का काम किया है. कोर्ट के फैसले को डेमोक्रेट अटॉर्नी जनरल जेम्स के लिए एक जीत के तौर पर देखा जा रहा है. जेम्स ने ट्रंप पर कई महीनों तक बकाया समन की अनदेखी का आरोप भी लगाया है. 

कोर्ट में पेश नहीं किए दस्तावेज

एंगोरोन ने मैनहट्टन कोर्ट रूम में बैंच की ओर से फैसला सुनाने से पहले कहा, 'मिस्टर ट्रंप, मुझे पता है कि आप अपने व्यवसाय को गंभीरता से लेते हैं और मैं अपने काम को गंभीरता से लेता हूं.'

ये भी पढ़ें: एलन मस्क ने खरीदा ट्विटर तो अमेरिका को हुई चिंता, अब व्हाइट हाउस ने कही ये बात

दरअसल ट्रंप समय रहते कोर्ट में दस्तावेज पेश नहीं कर पाए थे जिसके लिए मार्च की डेडलाइन तय की गई थी. अब कोर्ट के आदेश के पालन तक उन्हें ये जुर्माना भरना होगा. हालांकि ट्रंप के वकील ने कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगी.

LIVE TV

Trending news