रूसी राष्ट्रपति पुतिन मुझसे बच नहीं सकते : टोनी एबॉट

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने यूक्रेन में विमान एमएच17 को गिराने की घटना में अपने देश के नागरिकों की मौत के मुद्दे पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को चेतावनी देते हुए कहा कि वे बातचीत से बच नहीं सकेंगे।

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने यूक्रेन में विमान एमएच17 को गिराने की घटना में अपने देश के नागरिकों की मौत के मुद्दे पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को चेतावनी देते हुए कहा कि वे बातचीत से बच नहीं सकेंगे।

पिछले महीने टोनी एबॉट ने अगले सप्ताह होने जा रहे जी 20 शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का दृढ़ इरादा जाहिर किया था लेकिन मास्को ने उनके अनुरोध पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

रूसी प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने इस बारे में कहा कि पुतिन को जूडो में ब्लैक बेल्ट प्राप्त है और ‘गंभीर राजनेताओं को शब्दों का सावधानीपूर्वक चयन करना चाहिए।’ टोनी एबॉट ने ‘द ऑस्ट्रेलियन’ अखबार से कहा, ‘वह बातचीत से बच नहीं पाएंगे.. किसी न किसी तरह से हमारी द्विपक्षीय बातचीत जरूर होगी।’

उन्होंने कहा कि वे जल्द से जल्द एक द्विपक्षीय बैठक चाहते हैं। बहरहाल, उन्होंने स्पष्ट किया कि वह नहीं चाहते कि उनके और पुतिन के बीच आई दरार का असर जी 20 पर पड़े। सरकार के सूत्रों ने कहा कि सोमवार को बीजिंग में शुरू हो रहे एपीईसी शिखर सम्मेलन से पहले एबॉट और पुतिन की मुलाकात हो सकती है।