एक साथ दो तूफानों से सहमा अमेरिका!

अमेरिका में उष्णकटिबंधीय चक्रवात ‘हन्ना’ विकराल रूप ले चुका है और भारतीय समय के मुताबिक ये आज सुबह टेक्सास तट से टकराया.हरीकेन हन्ना के कारण  रियो वैली में तबाही का मंजर देखने को मिला और घाटी की सूरत बदल गई. कई जगह पेड़ उखड़ने के साथ कई नावों को भी नुकसान पहुंचा.

 एक साथ दो तूफानों से सहमा अमेरिका!

अमेरिका में उष्णकटिबंधीय चक्रवात ‘हन्ना’ विकराल रूप ले चुका है और भारतीय समय के मुताबिक ये आज सुबह टेक्सास तट से टकराया.हरीकेन हन्ना के कारण  रियो वैली में तबाही का मंजर देखने को मिला और घाटी की सूरत बदल गई. कई जगह पेड़ उखड़ने के साथ कई नावों को भी नुकसान पहुंचा. तूफानी हवाओं के कारण एक अंतिम संस्कार केंद्र ( Funeral Home) की छत उड़ गई. और कई जगह बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई. मौसम ख़राब होने से रास्ते में फंसे लोगों को प्रशासन की मदद से बचाया गया. तूफानी हवाओं के चलते यहां एक 18 पहिया वाहन पलट गया. हांलाकि टेक्सास में हन्ना की दस्तक से पहले ही भारी बारिश और तूफानी हवाओं का दौर शुरू हो गया था. 

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दक्षिणी टेक्सास में कुछ स्थानों पर 23 सेंटीमीटर बारिश दर्ज हुई, और कुछ जगह बारिश के रविवार को भी थमने के आसार नहीं है. कही पर 15 से 30 सेंटीमीटर बारिश तो किसी इलाके में 46 सेंटीमीटर बारिश होने की संभावना बताई गई है. 2020 अटलांकिट तूफानी सत्र का पहला तूफान शनिवार को एक घंटे से भी कम समय में श्रेणी एक के तूफान के रूप में दो बार आया. सबसे पहले तूफान कॉर्प्स क्रिस्टी से दक्षिण में करीब 130 मील दूर पोर्ट मैन्सफील्ड के उत्तर में करीब 15 मील पर शाम करीब पांच बजे आया. इसके बाद यह पोर्ट मैन्सफील्ड के उत्तर-पश्चिमोत्तर में करीब 15 मील दूर पूर्वी केनेडी काउंटी में शाम करीब सवा छह बजे पहुंचा.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर बताया कि उनका प्रशासन हरीकेन डगलस के साथ हन्ना पर भी नजर बनाए हुए है. डगलस तूफान प्रशांत महासागर में हवाई की ओर बढ़ रहा है.हन्ना से तीन साल पहले हार्वे तूफान ने यहां तबाही मचाई थी. हार्वे के कारण 68 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 125 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था. ‘एईपी टेक्सास’ के अनुसार दक्षिणी टेक्सास में शनिवार शाम से बिजली ठप है. गवर्नर ग्रेग एबॉट ने शनिवार को बताया कि तूफान के कारण सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

ये भी देखें-