हाथ मिलाना बंद, कोरोना के डर से ट्रंप ने आयरलैंड के पीएम को किया 'नमस्ते'
Advertisement

हाथ मिलाना बंद, कोरोना के डर से ट्रंप ने आयरलैंड के पीएम को किया 'नमस्ते'

मैं अभी इंडिया से वापस आया हूं और मैंने वहां किसी से भी हाथ नहीं मिलाया.

डोनाल्ड ट्रंप ने आयरलैंड के प्रधानमंत्री से नमस्ते किया.

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर से हाथ मिलाने के बजाय नमस्ते कहा. वैसे पश्चिमी देशों में हाथ मिलाकर अभिवादन किया जाता है लेकिन कोरोना वायरस की महामारी से बचने के लिए वहां के लोगों ने अब हाथ मिलाना बंद कर दिया है. दरअसल भारतीय संस्कृति में नमस्ते कहकर अभिवादन करते हैं और कोरोना के संक्रमण के डर से आज नमस्ते दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय बन गया है.

  1. नमस्ते करना बहुत आसान है- ट्रंप
  2. मैंने भारत में किसी से हाथ नहीं मिलाया- ट्रंप
  3. दुनियाभर में लोग कोरोना के डर से लोग नहीं मिला रहे हैं

मीडिया ने जब ट्रंप से पूछा कि उन्होंने हाथ मिलाने के बजाय नमस्ते क्यों किया तो उन्होंने पिछले महीने की अपनी भारत यात्रा को याद दिलाते हुए और कहा, "मैं अभी इंडिया से वापस आया हूं और मैंने वहां किसी से भी हाथ नहीं मिलाया. नमस्ते करना बहुत आसान होता है. आप भी नमस्ते करना बहुत पसंद करेंगे. भारत के लोग इस मामले में काफी आगे हैं." बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप और आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने एक साथ नमस्ते किया. 

गौरतलब है कि ट्रंप के अलावा विश्व के दूसरे बड़े नेता भी नमस्ते करते हुए नजर आ चुके हैं. जिसमें इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, फ्रांस के प्रधानमंत्री इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- अच्छी खबर: कोरोना वायरस के तैयार हो चुके हैं वैक्सीन, इस देश ने किया दावा

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी नमस्ते की तारीफ में कहा, "हाथ मिलाना बंद कीजिए. इसके बजाय आप भारतीय संस्कृति का नमस्ते कर सकते हैं या फिर शलोम कर सकते हैं या फिर और कुछ करें लेकिन हाथ न मिलाएं." इजरायल में अभिवादन के लिए शलोम करते हैं.

ये भी पढ़ें- पैर पसारता कोरोना वायरस, कतर में एक दिन में बढ़े Kovid-19 के 238 मामले

इसके अलावा फ्रांस के प्रधानमंत्री इमैनुएल मैक्रों ने भी नमस्ते करने का निर्णय लिया है. हाल ही में उन्होंने स्पेन के राजा को नमस्ते किया था.

LIVE TV

Trending news