'उत्तर कोरिया में कोई सैन्य समाधान नहीं, आर्थिक दौड़ में चीन से पिछड़ रहा है अमेरिका'
Advertisement

'उत्तर कोरिया में कोई सैन्य समाधान नहीं, आर्थिक दौड़ में चीन से पिछड़ रहा है अमेरिका'

  द अमेरिकन प्रॉस्पेक्ट को दिए साक्षात्कार में बेनन ने कहा कि अमेरिका चीन के खिलाफ आर्थिक दौड़ में पिछड़ता जा रहा है. यह साक्षात्कार 16 अगस्त को ऑनलाइन छपा है.

 राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बेनन ने एक साक्षात्कार में यह बात कही. (फाइल फोटो)

ब्रिजवाटर: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बेनन का कहना है कि उत्तर कोरियाई खतरे और इसके परमाणु महत्वाकांक्षाओं का कोई सैन्य समाधान नहीं, जबकि राष्ट्रपति ने हाल में कहा था कि उत्तर कोरिया को ‘‘करारा जवाब’’ दिया जाएगा. द अमेरिकन प्रॉस्पेक्ट को दिए साक्षात्कार में बेनन ने कहा कि अमेरिका चीन के खिलाफ आर्थिक दौड़ में पिछड़ता जा रहा है. यह साक्षात्कार बुधवार (16 अगस्त) को ऑनलाइन छपा है.

  1. व्हाइट हाउस ने बेनन के बयान पर कुछ नहीं कहा है.
  2. ट्रंप ने हाल ही में कहा था उत्तर कोरिया को ‘‘करारा जवाब’’ दिया जाएगा. 
  3. उत्तर कोरिया के परमाणु महत्वाकांक्षाओं का कोई सैन्य समाधान नहीं.

बेनन से श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वाले आंदोलन के बारे में भी पूछा गया जिनके पिछले सप्ताहांत वर्जीनिया के शैरलॉट्सविले में हुए मार्च में घातक हिंसा हुई थी. उन्होंने उन्हें ‘‘हारे हुए’’, ‘‘हाशिये के लोग’’ और ‘‘मशखरों का समूह’’ करार दिया. व्हाइट हाउस ने इस पर कोई बयान नहीं दिया है. बेनन ने कहा, ‘‘इसका (उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे) कोई सैन्य समाधान नहीं है, इसे भूल जाईए.’’

आबे, ट्रंप ने कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दे पर चर्चा की

इससे पहले जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार (15 अगस्त) को उत्तर कोरिया से अमेरिकी क्षेत्र गुआम में मिसाइल दागने से रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह कहते हुए कि मिसाइल दागने के खतरे से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है, आबे ने कहा कि जापान सरकार चीन व रूस सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ अमेरिका व दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी.

आबे ने टेलीफोन पर ट्रंप से अपनी वार्ता के बाद कहा, "हम किसी भी संभावित हालात के मद्देनजर तैयारी करके अपने नागरिकों के जीवन की रक्षा के लिए पूरा प्रयास करेंगे. हम उच्चस्तर की सर्तकता बनाए हुए हैं और हमारी मिसाइल रक्षा प्रणाली मजबूत जापान-अमेरिकी गठबंधन के तहत है." दोनों नेताओं के बीच वार्ता उत्तर कोरिया की धमकी के बाद हुई है, जिसमें उसने कहा है कि वह पश्चिमी प्रशांत में गुआम से लगे समुद्र में मिसाइलें दाग सकता है.

Trending news