अमेरिका: इवांका ट्रंप ने नस्लवाद की कड़ी निंदा की, कहा- देश में 'नव नाजीवाद' की जगह नहीं
Advertisement

अमेरिका: इवांका ट्रंप ने नस्लवाद की कड़ी निंदा की, कहा- देश में 'नव नाजीवाद' की जगह नहीं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और व्हाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रंप ने कड़े शब्दों में ‘श्वेतों के वर्चस्व, नस्लवाद और नव नाजीवाद’ की निंदा की है. 

इवांका ट्रंप ने कड़े शब्दों में ‘श्वेतों के वर्चस्व, नस्लवाद और नव नाजीवाद’ की निंदा की है.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और व्हाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रंप ने कड़े शब्दों में ‘श्वेतों के वर्चस्व, नस्लवाद और नव नाजीवाद’ की निंदा की है. वर्जीनिया के चार्लोट्सविले में श्वेत वर्चस्ववादियों की रैली के कारण पैदा हुई अशांति के एक साल बाद उन्होंने कल रात इससे जुड़े ट्वीट किये. आज व्हाइट हाउस के बाहर इसी तरह की घोर दक्षिणपंथी रैली का आयोजन किया जाना है. इवांका ट्रंप ने ट्वीट किया, “एक साल पहले चार्लोट्सविले में हमने घृणा, नस्लवाद, कट्टरता और हिंसा का गंदा खेल देखा था. ” उन्होंने कहा, “अमेरिकी भाग्यशाली हैं कि वे ऐसे देश में रहते हैं जहां स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की आजादी एवं अलग-अलग राय को संरक्षण प्राप्त है और हमारे महान देश में श्वेतों के वर्चस्व, नस्लवाद और नव नाजीवाद के लिए कोई स्थान नहीं है. ” 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने हर तरह के नस्लवाद की निंदा की
वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने श्वेत राष्ट्रवादी रैली की वर्षगांठ से पहले शनिवार को हर तरह के नस्लवाद की निंदा की. यह रैली वर्जीनिया के शेर्लोट्स्विले में होने वाली है. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, "एक साल पहले शार्लोट्सविले में हुए दंगे बेतुके थे. हमें एक राष्ट्र के तौर पर एकजुट रहना चाहिए. मैं हर तरह के नस्लवाद और हिंसा की निंदा करता हूं."

ट्रंप का यह संदेश ठीक एक साल पहले दिए उनके विवादास्पद बयान से बिल्कुल अलग है, जब उन्होंने शेर्लोट्स्विले में हिंसा के लिए नियो-नाजी समूहों और प्रदर्शनकारियों को जिम्मेदार ठहराया था. शेर्लोट्स्विले प्रदर्शन अमेरिका में नस्लीय तनाव का प्रतीक बन गया था. यह घटना 12 अगस्त 2017 को हुई थी जब श्वेत श्रेष्ठतावादियों ने रॉबर्ट ई.ली की प्रतिमा को हटाने की निंदा करते हुए शहर में मार्च किया था.

रॉबर्ट ई.ली एक कॉन्फेडेरेट जनरल थे, जिन्होंने अमेरिकी नागरिक युद्ध में हिस्सा लिया था. इस रैली के दौरान एक युवा नियो-नाजी शख्स ने अपनी कार से भीड़ को कुचल दिया था, जिसमें 32 साल के हीथर हेयर की मौत हो गई थी और 19 लोग घायल हो गए थे. इसके अलावा हेलीकॉप्टर दुर्घटना में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी.

इनपुट भाषा से भी  

 

Trending news