'No size fits all': Pinterest ने बनाई अब इन विज्ञापनों से दूरी, Twitter पर किया ये ऐलान

'No size fits all': Pinterest लंबे समय से अपनी साइट पर Pro-eating disorder content की वजह से सवालों और आलोचनाओं के घेरे में थी. माना जा रहा है कि इस फैसले से उसकी छवि में सुधार के साथ उसके यूजर्स की तादाद में भी इजाफा होगा.

'No size fits all': Pinterest ने बनाई अब इन विज्ञापनों से दूरी, Twitter पर किया ये ऐलान
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: इमेज-शेयरिंग प्लेटफॉर्म Pinterest ने वजन घटाने वाली भाषा और तस्वीरों वाले सभी विज्ञापनों (Weight-loss Ads) पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. इस फैसले के दायरे में वो सभी विज्ञापन भी शामिल हैं जो मानव शरीर के कुछ प्रकारों को आदर्श या बदनाम करते हैं. कंपनी ने कहा कि वो तत्काल प्रभाव से वजन घटाने या वजन घटाने वाले उत्पादों, या बॉडी मास इंडेक्स (BMI) या इसी तरह के इंडेक्स का संदर्भ देने वाले विज्ञापनों के विज्ञापनों की भी अनुमति नहीं देगी.

सोशल मीडिया पर छाया फैसला

कंपनी ने एक ब्लॉग में विस्तार से अपने फैसले की जानकारी दी है. अपने बयान में कंपनी की ओर से कहा गया है कि उसने अपने यूजर्स की भावनाओं और उनकी मेंटल हेल्थ का ध्यान रखते हुए ये फैसला किया है.

उच्च आदर्शों का हवाला

कंपनी ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'ये फैसला अब Pinterest को सभी वजन घटाने वाले विज्ञापनों को प्रतिबंधित करने वाला एकमात्र प्रमुख मंच बनाता है. ये हमारी विज्ञापन नीतियों का विस्तार है जो लंबे समय से चल रहे बॉडी शेमिंग और खतरनाक तरीकों से वजन घटाने वाले उत्पादों और उनके दावों को प्रतिबंधित करता है. स्वस्थ जीवन शैली, अच्छी आदतों या फिटनेस सेवाओं और उत्पादों का प्रचार करने वाले विज्ञापनों को तभी उनके मंच पर दिखने की इजाजत मिल सकती है जब वे वजन घटाने पर अपना फोकस यानी ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे.'

नेशनल ईटिंग डिसऑर्डर एसो. की भूमिका

कंपनी ने कहा कि उसने अपनी नई पॉलिसी नेशनल ईटिंग डिसऑर्डर एसोसिएशन ( National Eating Disorders Association) के मार्गदर्शन में नीति विकसित की है. Pinterest की पॉलिसी चीफ, सारा ब्रोमा ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि नियम परिवर्तन के जरिए कंपनी ने उन ग्राहकों के मानसिक स्वास्थ्य और भलाई को प्राथमिकता दी, जो खाने के विकार (Eating disorders) या आहार संस्कृति (Diet culture) या बॉडी शेमिंग (Body Shaming) से प्रभावित होते हैं.

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.