नोबेल पुरस्कार विजेता जर्मन भौतिकविद पीटर ग्रुएनबर्ग का निधन
Advertisement

नोबेल पुरस्कार विजेता जर्मन भौतिकविद पीटर ग्रुएनबर्ग का निधन

नोबेल पुरस्कार विजेता जर्मन भौतिकविद पीटर ग्रुएनबर्ग का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया. ग्रुएनबर्ग ने डिजिटल डेटा स्टोरेज के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने का काम किया था.

नोबेल पुरस्कार विजेता जर्मन भौतिकविद पीटर ग्रुएनबर्ग का निधन

बर्लिन: नोबेल पुरस्कार विजेता जर्मन भौतिकविद पीटर ग्रुएनबर्ग का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया. ग्रुएनबर्ग ने डिजिटल डेटा स्टोरेज के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने का काम किया था. कोलोजेन के निकट स्थित रिसर्च सेन्टर जुलिच की ओर से सोमवार को जारी बयान के अनुसार , प्रोफेसर ग्रुएनबर्ग का पिछले सप्ताह निधन हो गया. सेन्टर ने कहा , ‘‘बेहतरीन अनुसंधानकर्ता’’ और ‘‘बेहद सम्मानित और लोकप्रिय सहकर्मी’’ के निधन पर शोक मना रहे हैं.

  1. पीटर ग्रुएनबर्ग का 78 वर्ष की आयु में निधन
  2. ग्रुएनबर्ग ने डिजिटल डेटा स्टोरेज में की थी खोज
  3. ग्रुएनबर्ग का पिछले सप्ताह निधन हो गया था

स्मार्टफोन की शानदार मेमोरी ग्रुएनबर्ग के बिना नहीं होती संभव
ग्रुएनबर्ग को 2007 में फ्रांसीसी वैज्ञानिक अल्टबर्ट फेर्ट के साथ साझा तौर पर नोबेल पुरस्कार दिया गया है. इन दोनों की खोज के कारण ही गीगा बाइट हार्ड डिस्क का निर्माण संभव हो सका है. इस खोज के बाद स्टोरेज की क्षमता अचानक से बढ़ गई थी. इसी के साथ जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए डिवाइस का साइज भी छोटा हो गया. इससे जानकारी को सहेज कर रखने में आसानी होने लगी. इस खोज के लिए जानकारों ने कहा था कि ग्रुएनबर्ग ने हमारी जिंदगी बदलने वाली खोज की है. उनके बिना लेपटॉप और आज के युग के स्मार्टफोन के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता था.

नोबेल पाने का था सपना
ग्रुएनबर्ग को साल 2016 में यूरोपियन कमिशन की ओर से यूरोपियन इनवेंटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया था. इससे पहले उन्हें साल 1989 में जर्मन प्रेसिडेंट्स फ्यूचर अवॉर्ड से नवाजा गया था.

साल 2008 में पीटर ग्रुएनबर्ग ने एक स्कूल में खुद को ऐसा छात्र बताया था जो फिजिक्स में बी पाकर भी खुश था. नोबेल पुरस्कार मिलने पर उन्होंने कहा था 'मुझे यकीन नहीं था कि मुझे नोबेल मिलेगा. हालांकि, मन में मेरे इच्छा थी कि मुझे ये पुरस्कार मिले.

Trending news