'लोगों को भोजन-दवाई देने के बजाय परमाणु बम बना रहा उत्तर कोरिया'
Advertisement

'लोगों को भोजन-दवाई देने के बजाय परमाणु बम बना रहा उत्तर कोरिया'

यह मसौदा उत्तर कोरिया में लंबे समय से लगातार और बड़े पैमाने पर हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा करता है.

उत्तर कोरिया के कथित तानाशाह किम जोंग उन. (Reuters/2 Nov, 2017)

संयुक्त राष्ट्र: यूरोपीय संघ और जापान की ओर से पेश संयुक्त राष्ट्र मसौदा प्रस्ताव में, उत्तर कोरिया की अपने लोगों को भोजन और दवाएं मुहैया कराने के स्थान पर धन का प्रयोग परमाणु हथियार और बैलिस्टिक मिसाइलें बनाने के लिए करने पर निंदा की जाएगी. यह मसौदा उत्तर कोरिया में लंबे समय से लगातार और बड़े पैमाने पर हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा करता है. इसमें उत्तर कोरिया से अपील की गई है कि वह हिरासत में लिए गये लोगों को संचार साधनों के उपयोग और दूतावास के अधिकारियों से मिलने की अनुमति दे.

  1. यह प्रस्ताव अमेरिकी छात्र ओट्टो वार्मविबर को हिरासत में लिये जाने की घटना के बाद आया है.
  2. छात्र की जून में घर वापसी के कुछ ही समय बाद मौत हो गयी थी.
  3. यदि मसौदा प्रस्ताव स्वीकार किया जाता है तो इसपर अंतिम मतदान दिसंबर में होगा.

यह प्रस्ताव अमेरिकी छात्र ओट्टो वार्मविबर को हिरासत में लिये जाने की घटना के बाद आया है. छात्र की जून में घर वापसी के कुछ ही समय बाद मौत हो गयी थी. संभावना है कि इस मसौदे पर संयुक्त राष्ट्र महासभा की मानवाधिकार समिति में नवंबर के मध्य में मतदान होगा. यदि मसौदा स्वीकार किया जाता है तो इसपर अंतिम मतदान दिसंबर में होगा.

अमेरिका को बर्बाद करने के लिए बैलिस्टिक मिसाइल तैयार कर रहा है उत्तर कोरिया

वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरिया अपने मौजूदा केएन-20 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के एक उन्नत संस्करण पर काम कर रहा है, जिससे संभावित रूप से अमेरिका को निशाना बनाया जा सके. एक अमेरिकी अधिकारी ने 'सीएनएन' को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बुधवार (1 नवंबर) रात कहा कि यह नई आईसीबीएम किम जोंग-उन शासन जितनी जल्दी हो सके अपनी मिसाइल और परमाणु हथियारों की क्षमता को और सुधारने के त्वरित प्रयास का एक हिस्सा है. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु ईंधन, मिसाइल लॉन्चरों, मार्गदर्शक और लक्ष्यीकरण प्रणालियों में भी अतिरिक्त सुधार किए जा रहे हैं.

इससे पहले अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने बीते शनिवार (28 अक्टूबर) को चेतावनी देते हुए कहा था कि उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका या उसके सहयोगियों पर किसी भी संभावित परमाणु हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा और उसे 'व्यापक सैन्य कार्रवाई' से असफल कर दिया जाएगा. समाचार एजेंसी 'योनहप' के अनुसार, उन्होंने कहा कि वह उत्तर कोरिया को परमाणु शक्ति के रूप में स्वीकार करने की 'कल्पना नहीं' कर सकते हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news