close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

किम जोंग उन के खौफ के आगे कोई नहीं लड़ सका चुनाव, एकतरफा मिले 99.98 % वोट

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि कोई दूसरा उम्मीदवार या प्रतिद्वंद्वी नहीं होने के कारण उत्तरी कोरिया में चुनाव महज दिखावा है. 

किम जोंग उन के खौफ के आगे कोई नहीं लड़ सका चुनाव, एकतरफा मिले 99.98 % वोट
फाइल फोटो

सियोल: उत्तर कोरियाई नेता एवं विश्वभर में कठोर तानाशाह के तौर पर विख्यात किम जोंग-उन ने देशभर में हुए स्थानीय चुनावों में लगभग 100 प्रतिशत मत हासिल किए. यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने सोमवार को दी. राज्य कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, किम ने दक्षिण हैमयोंग प्रांत के एक मतदान केंद्र का दौरा किया. केसीएनए ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, किम ने अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए लोगों को वफादार सेवक बनने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि वह लोगों के प्रतिनिधि होने के नाते जागरूक रहें.

केसीएनए ने रविवार को बताया कि इस दौरान केवल वही लोग मतदान नहीं कर पाए जो विदेशी दौरे पर थे या फिर काम के लिए समुद्री क्षेत्र में थे. रिपोर्ट में कहा गया कि जो लोग बीमार या बुजुर्ग थे उन्होंने अपना वोट मोबाइल बैलेट के जरिए डाला. इस साल यहां 99.98 प्रतिशत मतदान हुआ है जिसमें साल 2015 में दर्ज आंकड़ों के मुकाबले 0.01 प्रतिशत का सुधार हुआ.

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि कोई दूसरा उम्मीदवार या प्रतिद्वंद्वी नहीं होने के कारण उत्तरी कोरिया में चुनाव महज दिखावा है. यह रिपोर्ट उत्तर कोरिया के अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता हासिल करने की कोशिशों और वाशिंगटन के साथ रुकी परमाणु वार्ता के बीच आई है.