दक्षिण कोरिया और अमेरिका के युद्धाभ्‍यास पर उत्तर कोरिया ने जताई कड़ी प्रतिक्रिया
Advertisement

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के युद्धाभ्‍यास पर उत्तर कोरिया ने जताई कड़ी प्रतिक्रिया

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के युद्ध अभ्‍यास पर उत्तर कोरिया ने अपने चिरपरिचित तरीके से, कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। बहरहाल, उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल एवं परमाणु परीक्षणों से द्वीप मे तनाव बढ़ा है।

सोल : अमेरिका और दक्षिण कोरिया के युद्ध अभ्‍यास पर उत्तर कोरिया ने अपने चिरपरिचित तरीके से, कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। बहरहाल, उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल एवं परमाणु परीक्षणों से द्वीप मे तनाव बढ़ा है।

सोल और वाशिंगटन के बीच सालाना सैन्य अभ्‍यास से प्योंगयांग की त्यौरियां हमेशा ही तन जाती हैं और वह इस रक्षात्मक अभ्‍यास को हमले का अ5यास कहता है। इस साल यह सैन्य अभ्‍यास बुधवार से शुरू होगा। उत्तर कोरिया की सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपने परमाणु संसाधन से हमलावरों के परमाणु युद्ध रैकेट को निर्ममता से खत्म कर देगा। सेना ने कोई ब्यौरा न देते हुए कहा कि उसकी यह प्रतिक्रिया सबसे कड़ी होगी।

फरवरी में उत्तर कोरिया ने एक नयी इंटरमीडियट मिसाइल का परीक्षण किया जिसके बाद सोल और वाशिंगटन की चिंता और बढ़ गई। फरवरी में एक मध्यवर्ती मिसाइल परीक्षण शुरू किया है। उत्तर कोरिया ने पिछले साल दो परमाणु परीक्षण भी किए थे। दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि उकसाने पर वह उत्तर कोरिया से ‘सख्ती’ से निपटेगा।

Trending news