North Korea: उत्तरी कोरिया ने फिर दी अमेरिका को चुनौती, एक हफ्ते में चौथी बार किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण
topStorieshindi

North Korea: उत्तरी कोरिया ने फिर दी अमेरिका को चुनौती, एक हफ्ते में चौथी बार किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

North Korea and South Korea Relation: दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के बीच यह इस सप्ताह परमाणु हथियारों से लैस देश का चौथा प्रक्षेपण है. उत्तरी कोरिया अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज है.

North Korea: उत्तरी कोरिया ने फिर दी अमेरिका को चुनौती, एक हफ्ते में चौथी बार किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

North Korea and South Korea Tension: उत्तर कोरिया ने शनिवार तड़के दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागकर दुनिया की टेंशन फिर बढ़ा दी. दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के बीच यह इस सप्ताह परमाणु हथियारों से लैस देश का चौथा प्रक्षेपण है. उत्तरी कोरिया अमेरिका और जापान के दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर संयुक्त सैन्य अभ्यास करने से नाराज है.

अमेरिका और दक्षिण कोरिया की नजदीकी से परेशान

बता दें कि दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका ने शुक्रवार से संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है.वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस गुरुवार को दक्षिण कोरिया के सियोल पहुंचीं थीं. इन दोनों बातों से ही उत्तर कोरिया नाराज है और लगातार मिसाइल दाग रहा है. इससे पहले उसने गुरुवार को मिसाइल प्रक्षेपण किया था. गुरुवार से पहले बुधवार को भी मिसाइल दागी गईं थीं। इसी सप्ताह शुरू में भी उत्तर कोरिया ने एक और मिसाइल दागी थी.

साउथ कोरिया ने बताया इसे गंभीर उकसावा

दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि, उसे प्योंगयांग के सुनन क्षेत्र से पूर्वी सागर में दागी गई दो छोटी दूरी की मिसाइलों का पता चला है. वहीं, सियोल के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में इसे गंभीर उकसावा कहा. बता दें कि लंबे समय से रुकी हुई बातचीत के साथ, प्योंगयांग ने अपने प्रतिबंधित हथियार कार्यक्रमों को दोगुना कर दिया है, उसने इस साल एक रिकॉर्ड तोड़ परीक्षण किया है और खुद को "अपरिवर्तनीय" परमाणु शक्ति घोषित करने के लिए अपने कानूनों में संशोधन किया है. इन सबसे उत्तर कोरिया ने हैरिस की सियोल यात्रा को मिसाइल प्रक्षेपणों की झड़ी के साथ चिह्नित किया है. रविवार, बुधवार और गुरुवार को कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से फायरिंग, जिसमें उपराष्ट्रपति के दक्षिण कोरिया से बाहर निकलने के कुछ ही घंटों बाद एक परीक्षण भी शामिल था. दक्षिण कोरिया को उत्तर से बचाने में मदद के लिए वाशिंगटन के पास लगभग 28,500 सैनिक तैनात हैं. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल के नेतृत्व में दोनों देशों ने संयुक्त अभ्यास को बढ़ावा दिया है, जिस पर उनका कहना है कि यह विशुद्ध रूप से रक्षात्मक है.

फिर परमाणु परीक्षण की तैयारी

दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी अधिकारी महीनों से चेतावनी दे रहे हैं कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन एक और परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहे हैं. बुधवार को, दक्षिण की जासूसी एजेंसी ने कहा कि उत्तर कोरिया का अगला परमाणु परीक्षण 16 अक्टूबर को चीन की आगामी पार्टी कांग्रेस और 7 नवंबर को अमेरिकी मध्यावधि चुनाव के बीच हो सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news