उत्‍तर कोरिया: तानाशाह किम जोंग उन के 'जूतों' का क्‍या है रहस्‍य?

दक्षिण कोरिया के एक अखबार ने अपने यहां के विशेषज्ञों से इस मुलाकात के दौरान किम जोंग द्वारा पहने गए जूतों पर गौर फरमाने का आग्रह किया.

उत्‍तर कोरिया: तानाशाह किम जोंग उन के 'जूतों' का क्‍या है रहस्‍य?
किम जोंग उन पैदल ही सरहद पार कर दक्षिण कोरिया में दाखिल हुए. (फाइल फोटो)

पिछले हफ्ते उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और पड़ोसी दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून-जोई इन की मुलाकात के बाद दोनों देशों की आधिकारिक घोषणाओं का अध्‍ययन जहां एक तरफ दुनिया भर के विशेषज्ञ कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर दक्षिण कोरिया के एक अखबार ने अपने यहां के विशेषज्ञों से इस मुलाकात के दौरान किम जोंग द्वारा पहने गए जूतों पर गौर फरमाने का आग्रह किया. इस संबंध में 'चोसन इल्‍बो' अखबार ने सात विशेषज्ञों की एक टीम बना डाली. दरअसल इसका मकसद इनके माध्‍यम से किम जोंग उन की सेहत के बारे में पता लगाना था. उसके बारे में इन विशेषज्ञों की राय पर आधारित एक आर्टिकल पब्लिश किया गया.

ऊंची हील के जूते, बड़े सवाल
दरअसल 2011 में सत्‍ता में आने के बाद से किम जोंग उन के बारे में दुनिया को ज्‍यादा पता नहीं है. उनके बारे में उत्‍तर कोरिया की सरकारी न्‍यूज एजेंसियों ने कांट-छांटकर सूचनाएं दुनिया के सामने परोसी हैं. अब सवाल उठता है कि दक्षिण कोरिया का अखबार उनके जूतों के अध्‍ययन के माध्‍यम से आखिर किस रहस्‍य का पता लगाना चाहता था? दरअसल अंतरराष्‍ट्रीय मामलों के जानकारों का कहना है कि नेता के स्‍वास्‍थ्‍य के आधार पर कई देश अपनी विदेश नीति बनाते हैं. ऐसे में किम के चलने के आधार पर यदि ये पता किया जा सके कि क्‍या तानाशाह को कोई गंभीर बीमारी है तो उनकी लीडरशिप और उनके बाद सत्‍ता में संभावित वारिस के बारे में कयास लगने शुरू हो जाएंगे.

अब इन फोटोग्राफ के आधार पर कुछ निष्‍कर्ष आसानी से निकाले जा सकते हैं. पहला-किम का वजन ज्‍यादा है. उनको चलने में भी असुविधा होती है. 2014 में उनको छड़ी के सहारे चलते हुए भी देखा गया था. उनके कई फोटोग्राफ में अक्‍सर उनके पास ऐश-ट्रे भी दिखाई देती है. इससे भी निष्‍कर्ष निकलता है कि वह सिगरेट बहुत ज्‍यादा पीते हैं.

kim jong un
27 अप्रैल को हुई थी किम जोंग उन और मून जेई इन की मुलाकात.(फाइल फोटो)

दूसरा- किम परिवार में लंबाई एक इश्‍यू रहा है. कुछ पश्चिमी मीडिया के मुताबिक किम जोंग उन के पिता किम जोंग इन की लंबाई पांच फुट दो इंच थी. इसको छुपाने के लिए वह ऊंची हील के जूते पहनते थे. किम जोंग उन के बारे में भी अभी तक धारणा यही थी कि उनकी लंबाई पांच फुट सात इंच है. लेकिन इन नए फोटोग्राफ से किम की लंबाई के बारे में नई जानकारियां मिलती हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून की लंबाई पांच फुट छह इंच है. किम की जब मून से मुलाकात हुई तब भी मून कम से कम उनसे एक इंच बड़े दिख रहे थे. वह भी तब जब किम ने बेहद ऊंची हील के जूते पहने थे. ऐसे में विशेषज्ञों ने निष्‍कर्ष निकाला कि कोरिया के दोनों नेताओं की लंबाई में तकरीबन दो इंच या उससे भी ज्‍यादा का अंतर है. इसके आधार पर किम की लंबाई तकरीबन पांच फुट चार इंच बैठती है.

kim jong un

इसके अलावा 'चोसुन इल्‍बो' ने यह भी निष्‍कर्ष निकाला कि उनकी लंबाई और वजन के आधार पर किम का बॉडी मास इंडेक्‍स 45 है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बेहतर नहीं है. यह भी पाया गया कि जब वह मून के साथ चल रहे थे तो तेज सांसें ले रहे थे. यानी उनका दम फूल रहा था. इसका आकलन यह किया गया कि संभवतया उनके नर्वस होने के कारण ऐसा हो रहा था. इसके अलावा चीन की यात्रा के दौरान यह भी देखा गया कि किम जोंग उन बेहद ढीली पतलून पहनते हैं. उसके पीछे भी यही वजह बताई जा रही है कि दरअसल जूतों को ढंकने के लिए ऐसा किया गया.