Zee Rozgar Samachar

Kim Jong Un ने दुनिया को दिखाई अपनी ताकत, सैन्य परेड में नजर आई बेहद खतरनाक नई बैलिस्टिक मिसाइल

सैन्य परेड में पनडुब्‍बी से दागी जाने वाली किलर मिसाइल सहित एक से बढ़कर एक घातक हथियारों को पेश किया गया. उत्‍तर कोरियाई एजेंसी ने बताया कि जब हजारों सैनिकों के साथ अत्‍याधुनिक हथियार चौक से गुजरे तो लोगों ने नारों और तालियों के साथ उनका स्‍वागत किया.  

Kim Jong Un ने दुनिया को दिखाई अपनी ताकत, सैन्य परेड में नजर आई बेहद खतरनाक नई बैलिस्टिक मिसाइल
फोटो: रॉयटर्स

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया (North Korea) से आईं तस्वीरों ने अमेरिका सहित दुनिया को फिर टेंशन में डाल दिया है. सैन्य परेड से जुड़ी इन तस्वीरों में उत्तर कोरिया के महाविनाशक हथियार नजर आ रहे हैं. इसमें पनडुब्बी से लॉन्च की जाने वाली बेहद खतरनाक नई बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) भी शामिल है. तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने एक तरह से इस परेड के जरिए अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को स्पष्ट संदेश देने का प्रयास किया है कि यदि उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका का रुख नहीं बदला तो अंजाम भयानक हो सकते हैं.

एक से बढ़कर एक Weapons
 

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) के अनुसार, वर्कर्स पार्टी की बैठक के बाद हुई परेड में सैन्य शक्ति का प्रदर्शन किया गया. इस परेड में तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने पनडुब्‍बी से दागी जाने वाली किलर मिसाइल सहित एक से बढ़कर एक घातक हथियारों को दुनिया के सामने पेश किया. परेड के अंत में सॉल‍िड फ्यूल से चलने वाली कम दूरी की नई मिसाइल का भी प्रदर्शन किया गया. कहा जाता है कि यह मिसाइल पलक झपकते ही बड़ी तबाही मचा सकती है.

LIVE TV

ये भी पढ़ें -ब्रिटिश सांसदों के सहारे Kashmir पर भ्रम फैला रहा Pak, भारत ने जताया विरोध तो Britain को देनी पड़ी सफाई

मुस्कुराता रहा तानाशाह Kim 
 

KCNA द्वारा जारी तस्वीरों में किम जोंग उन काला फर से बना हैट और लेदर का कोट पहने नजर आ रहा है. परेड के दौरान किम जोंग उन ने किम इल सुंग चौक पर हजारों की तादाद में मौजूद सैनिकों और आम जनता का मुस्‍कराकर स्‍वागत किया. इस चौक का नाम किम के दिवंगत पिता के नाम पर रखा गया है. उत्‍तर कोरियाई एजेंसी के मुताबिक, जब हजारों सैनिकों के साथ अत्‍याधुनिक हथियार चौक से गुजरे तो लोगों ने नारों और तालियों के साथ उनका स्‍वागत किया. 

Pukguksong को किया अपग्रेड
 

परेड में उत्‍तर कोरियाई सेना सबमरीन से दागी जाने वाली मिसाइल Pukguksong-5 के साथ नजर आई. इससे पहले अक्टूबर में हुई परेड में Pukguksong-4 मिसाइल का प्रदर्शन किया गया था. यानी उत्तर कोरिया ने इस घातक मिसाइल को अपग्रेड कर लिया है. KCNA ने कहा कि दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार मानी जाने वालीं इस मिसाइल का परेड में प्रदर्शन किया गया, जो क्रांतिकारी सेना की ताकत को दर्शाता है. 

जखीरा बढ़ाने का ऐलान
उत्‍तर कोरिया ने गुरुवार को हुई इस परेड के दौरान देश की सबसे बड़ी अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल (Intercontinental Ballistic Missiles-ICBMs) का प्रदर्शन नहीं किया. जिसके बारे में कहा जाता है कि यह अमेरिका के किसी भी कोने में परमाणु बम गिराने में सक्षम है. बता दें कि वर्कर्स पार्टी की बैठक में किम जोंग उन ने परमाणु हथियारों की ताकत और मिसाइलों का जखीरा बढ़ाने का ऐलान किया है. वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि अपने इस बयान और शक्ति प्रदर्शन के जरिए किम जोंग उन ने 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने जा रहे अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडेन को सख्‍त संदेश दिया है.  

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.