उत्तर कोरिया ने अमेरिका से किया आग्रह, 'शत्रुतापूर्ण नीतियां खत्म करें'
Advertisement

उत्तर कोरिया ने अमेरिका से किया आग्रह, 'शत्रुतापूर्ण नीतियां खत्म करें'

उत्तर कोरियाई नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच पहली बैठक पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में हुई थी जहां उन और ट्रंप ने ''पूर्ण निरस्त्रीकरण'' हासिल करने के लिए अस्पष्ट शब्दों वाले समझौते पर हस्ताक्षर किये थे.

(फाइल फोटो)

सियोलः उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अमेरिका से आह्वान किया कि वह ''अपनी शत्रुतापूर्ण नीतियां वापस ले.'''उत्तर कोरिया ने यह टिप्पणी ऐसे समय की जब उसके नेता किम जांग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता को बुधवार को एक साल पूरा हो रहा है. उत्तर कोरियाई नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच पहली बैठक पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में हुई थी जहां उन और ट्रंप ने ''पूर्ण निरस्त्रीकरण'' हासिल करने के लिए अस्पष्ट शब्दों वाले समझौते पर हस्ताक्षर किये थे.

लेकिन फरवरी में वियतनाम में हुई दूसरी बैठक बिना किसी नतीजे पर पहुंचे अचानक समाप्त हो गई थी और दोनों नेता इस बात पर सहमत नहीं हुए थे कि प्रतिबंधों से राहत के बदले उत्तर कोरिया को क्या कदम उठाने होंगे. उत्तर कोरियाई आधिकारिक 'कोरियाई केन्द्रीय समाचार एजेंसी' (केसीएनए) ने कहा कि ''ऐतिहासिक महत्व की'' सिंगापुर वार्ता का संयुक्त बयान अब ''मृत दस्तावेज में तब्दील होने के कगार पर है क्योंकि अमेरिका इसे लागू करने को तैयार नहीं है.''

अगर शी जिनपिंग G-20 में शामिल नहीं हुए तो चीन पर और शुल्क लगा देंगे डोनाल्‍ड ट्रंप

देखें लाइव टीवी

इसमें कहा गया कि अमेरिका की ''घमंडी और एकपक्षीय नीति'' उत्तर कोरिया के साथ कभी भी काम नहीं करेगी. 'पिछले महीने, क्षेत्र में तनाव उस समय पैदा हो गया था जब उत्तर कोरिया ने नवंबर 2017 के बाद पहली बार कम दूरी की मिसाइल दागी थीं.

(इनपुटः भाषा)

Trending news