जंग जैसे हालात के बाद दक्षिण कोरिया के साथ बेहतर रिश्ते चाहता है उत्तर कोरिया
Advertisement

जंग जैसे हालात के बाद दक्षिण कोरिया के साथ बेहतर रिश्ते चाहता है उत्तर कोरिया

दोनो देशों के बीच की गलतफहमी एवं अविश्वास को हटाने और 15 जून के संयुक्त घोषणा एवं 4 अक्टूबर के संयुक्त घोषणापत्र के अनुसार उत्तर-दक्षिण कोरिया संबंधों को बेहतर करने का भी आग्रह किया गया.

उत्तर कोरिया के कथित तानाशाह किम जोंग उन. (फाइल फोटो)

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया की राजनीतिक पार्टियों एवं संगठनो ने यहां एक संयुक्त सम्मेलन में भाग लिया, जिसमें उन्होंने दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों में सुधार का आह्वान किया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के हवाले से बताया, बैठक में दोनों पक्षों के बीच आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करने और कोरियाई प्रायद्वीप पर सैन्य तनाव को कम करने का आग्रह किया गया. बैठक के दौरान दोनो देशों के बीच की गलतफहमी एवं अविश्वास को हटाने और 15 जून के संयुक्त घोषणा एवं 4 अक्टूबर के संयुक्त घोषणापत्र के अनुसार उत्तर-दक्षिण कोरिया संबंधों को बेहतर करने का भी आग्रह किया गया.

  1. उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों में सुधार का आह्वान किया.
  2. दोनों पक्षों के बीच सहयोग को मजबूत करने पर जोर दिया गया.
  3. कोरियाई प्रायद्वीप पर सैन्य तनाव को कम करने पर भी दोनों देशों ने सहमति जताई.

दोनों घोषणापत्र पर क्रमश: 2000 और 2007 में अंतर-कोरियाई सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के नेताओं ने हस्ताक्षर किए थे. केसीएनए के अनुसार, "प्रतिभागियों ने "स्वतंत्र पुनर्मिलन की इच्छा" को दर्शाने के लिए घोषणापत्र पर किए गए हस्ताक्षर की वर्षगांठ और इस वर्ष अन्य अवसरों पर संयुक्त बैठक करने का आग्रह किया.

दक्षिण कोरिया ने सैन्य अभ्यास शुरू होने से पहले उत्तर कोरिया से आग्रह किया
दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री ने शुक्रवार (26 जनवरी) को कहा कि शीतकालीन ओलंपिक से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव से राहत मिलेगी और उन्होंने आग्रह किया कि प्योंयांग इस मौके का इस्तेमाल वाशिंगटन के साथ बातचीत के लिए करे. अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने 25 मार्च को पैरालम्पिक के खत्म होने तक साझा सैन्य अभ्यास स्थगित करने पर सहमति जताई है.

दक्षिण कोरिया के मंत्री खे मिउंग ग्योन ने कहा, ‘जब सैन्य अभ्यास आरंभ होगा तब उत्तर कोरिया नाराजगी प्रकट करेगा और शायद भड़काऊ गतिविधियों को भी अंजाम देगा.’ उत्तर कोरिया ने शीतकालीन ओलम्पिक के लिए एथलीट भेजने पर सहमति जताई है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news