उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने चीनी राष्ट्रपति को दी बधाई
Advertisement

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने चीनी राष्ट्रपति को दी बधाई

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग को दूसरी बार कम्युनिस्ट पार्टी का प्रमुख चुने जाने पर बेहद सधे हुए शब्दों में बड़ी सफलता के लिए बधाई दी. उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार समिति केसीएनए ने आज कहा कि किम ने चीनी राष्ट्रपति को बधाई दी है.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग : फाइल फोटो

सोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग को दूसरी बार कम्युनिस्ट पार्टी का प्रमुख चुने जाने पर बेहद सधे हुए शब्दों में बड़ी सफलता के लिए बधाई दी. उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार समिति केसीएनए ने आज कहा कि किम ने चीनी राष्ट्रपति को बधाई दी है. केसीएनए के अनुसार, बुधवार को भेजे गए संदेश में ‘‘यह भी विश्वास जताया गया कि दोनों पक्षों के बीच दोनों देशों के लोगों के हितों में संबंध बनाए जाएंगे. चार वाक्यों का यह कार्यालयी पत्र उस पत्र के विपरीत है जिसमें पांच साल पहले शी के सत्ता में आने पर किम ने चीनी नेता और उनके देश की जमकर तारीफ की थी.

  1. पूरी दुनियां ने दी कम्युनिस्ट पार्टी प्रमुख चुने जाने पर बधाई 
  2. उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार समिति केसीएनए ने आज कहा कि किम ने चीनी राष्ट्रपति को बधाई दी है. 
  3. दोनों पक्षों के बीच दोनों देशों के लोगों के हितों में संबंध बनाए जाएंगे. 
  4.  

चीन के विरोध के बावजूद उत्तर कोरिया द्वारा लगातार परमाणु परीक्षण और मिसाइल परीक्षण करने के बाद हाल के वर्षों में दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में खटास पैदा हो गई है. चीन इस डर से उत्तर कोरिया की राजनीतिक यथास्थिति को अस्थिर करने वाले कड़े प्रतिबंध लगाने से इनकार करता रहा है कि इससे उसके देश में शरणार्थियों की बाढ़ आ जाएगी और अमेरिकी सेना चीन के नजदीक पहुंच जाएगी.

लेकिन उत्तर कोरिया की गतिविधियों से नाराज चीन ने इस वर्ष उत्तर कोरिया से कोयले का आयात बंद कर दिया और हाल के महीनों में संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर और कड़े प्रतिबंध लगाने के पक्ष में वोट दिया. 

Trending news