नॉर्थ कोरिया का मिसाइल टेस्ट टांय-टांय फिस्स, लांच के बाद हुआ विस्फोट
Advertisement

नॉर्थ कोरिया का मिसाइल टेस्ट टांय-टांय फिस्स, लांच के बाद हुआ विस्फोट

नॉर्थ कोरिया (North Korean) द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण (missile test) के बाद, उसमें विस्फोट हो गया. यह जानकारी साउथ कोरिया (South Korea) सेना ने दी. बता दें कि नॉर्थ कोरिया लगातार मिसाइलों का परीक्षण (North Korea Missile Test) कर रहा है. इस साल किया गया यह 10वीं परीक्षण था.   

 

फाइल फोटो

सियोलः नॉर्थ कोरिया द्वारा लगातार मिसाइलों का परीक्षण (North Korea Missile Test) किया जा रहा है. इसी बीच साउथ कोरिया (South Korea) की सेना ने बताया कि नॉर्थ कोरिया (North Korean) ने राजधानी क्षेत्र से एक मिसाइल प्रक्षेपित की, जिसमें हवा में विस्फोट हो गया.

  1. नॉर्थ कोरिया का मिसाइल परीक्षण फेल
  2. लांच के थोड़ी देर बाद हुआ विस्फोट
  3. इस साल नॉर्थ कोरिया का था 10वां परीक्षण

इस साल 10वां परीक्षण

नॉर्थ कोरिया (North Korean)  द्वारा यह परीक्षण ऐसे समय में किया गया है, जब उसके द्वारा सबसे लंबी दूरी की मिसाइल प्रक्षेपित किए जाने की अटकलें तेज हैं. इस साल नॉर्थ कोरिया (North Korean) द्वारा किया गया यह 10वां परीक्षण है. इससे स्पष्ट हो गया है कि नॉर्थ कोरिया (North Korean) अपने शस्त्रागार को आधुनिक बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है और ठप पड़ी परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता के बीच अपने प्रतिद्वंद्वियों पर रियायतें देने के लिए इसके जरिए दबाव डालना चाहता है.

20 किमी. ऊंचाई पर विस्फोट

मिसाइल में विस्फोट होने से जुड़ी विस्तृत जानकारी अभी नहीं मिल पाई है. साउथ कोरियाई सेना (South Korean Army) के एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि उड़ान भरते समय लगभग 20 किलोमीटर (12.4 मील) की ऊंचाई पर नॉर्थ कोरियाई मिसाइल में विस्फोट हो गया. विस्फोट के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है.

परीक्षण का हो रहा विश्लेषण

इससे पहले साउथ कोरिया (South Korea) के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में बताया था कि प्योंगयांग (Pyongyang) क्षेत्र से सुबह करीब साढ़े 9 बजे किया गया परीक्षण विफल रहा. साउथ कोरिया (South Korea) और अमेरिका के खुफिया अधिकारी परीक्षण के विवरण का विश्लेषण कर रहे हैं.

असफल परीक्षण की नहीं दी जानकारी

अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान ने बाद में बताया कि नॉर्थ कोरिया (North Korean) ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है, लेकिन यह जानकारी नहीं दी कि यह एक असफल परीक्षण था या नहीं. कमान ने एक बयान में कहा कि परीक्षण अमेरिकी क्षेत्र और उसके सहयोगियों के लिए तत्काल कोई खतरा उत्पन्न नहीं करता. इसके साथ ही उसने नॉर्थ कोरिया से अस्थिर करने वाले कृत्यों से दूर रहने का आह्वान किया.

मिसाइल परीक्षण की पुष्टि नहीं

जापान मंत्रिमंडल के मुख्य सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो ने पत्रकारों से कहा कि बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की पुष्टि नहीं हुई है और जापान, अमेरिका और साउथ कोरिया के साथ मिलकर काम कर रहा है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि आखिर हुआ क्या था.

अमेरिका के लिए खतरा

विशेषज्ञों का कहना है कि पिछली विफलताओं के बावजूद नॉर्थ कोरिया व्यवहार्य परमाणु शस्त्रागार प्राप्त करने के अपने लक्ष्य के करीब बढ़ रहा है, जो अमेरिकी सरजमीं के लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है.
(इनपुट-भाषा)

LIVE TV

Trending news