'14 मिनट में अमेरिकी सैन्य अड्डा गुआम पहुंच सकता है उत्तर कोरियाई मिसाइल'
Advertisement

'14 मिनट में अमेरिकी सैन्य अड्डा गुआम पहुंच सकता है उत्तर कोरियाई मिसाइल'

यह टिप्पणी उत्तर कोरिया द्वारा 10 अगस्त को गुआम के पास चार अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलों के जरिए हमला करने की योजना बनाए जाने की घोषणा करने के बाद आई है, जहां 7,000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं.

गुआम में अमेरिका नेवल बेस है, जिसे उत्तर कोरिया ने मिसाइल से उड़ाने की धमकी दी है.

वॉशिंगटन: अगर उत्तर कोरिया गुआम पर मिसाइल छोड़ता है तो उसे अमेरिकी क्षेत्र में पहुंचने में महज 14 मिनट लगेंगे. इस द्वीप (गुआम) की होमलैंड सुरक्षा प्रवक्ता ने यह बताया. 'पैसिफिक डेली न्यूज' के मुताबिक, जेना गेमिंड ने गुरुवार (10 अगस्त) को प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि निवासियों को 15 ऑल-हैजर्ड्स अलर्ट वॉर्निग सिस्टम सायरन के जरिए सूचित किया जाएगा, जो द्वीप के निचले इलाकों में स्थित है. गेमिंड की यह टिप्पणी उत्तर कोरिया द्वारा गुरुवार सुबह गुआम के पास चार अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलों के जरिए हमला करने की योजना बनाए जाने की घोषणा करने के बाद आई है, जहां 7,000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं.

गेमिंड ने कहा, "हमारे कार्यालय को सेना अधिसूचित करेगी और जनता को संदेश भेजने के लिए सभी जनसंचार माध्यमों का उपयोग किया जाएगा." उन्होंने बताया कि सूचना का प्रसार करने के लिए स्थानीय मीडिया, गांव के महापौरों, सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जाएगा. प्रवक्ता के मुताबिक, "अगर आप सायरन सुनते हैं तो आगे के निर्देशों को जानने के लिए स्थानीय मीडिया रेडियो, टेलीविजन, प्रिंट का उपयोग करें."

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को एक अन्य चेतावनी जारी करते हुये शुक्रवार (11 अगस्त) को कहा कि अगर प्योंगयांग ‘अविवेकपूर्ण’ कार्रवाई करता है तो परमाणु हथियार संपन्न देश के खिलाफ सैन्य समाधान के इस्तेमाल की ‘तैयारी’ है. उन्होंने यूएस पैसिफिक कमांड के ट्वीट को रीट्वीट किया है जिसमें अमेरिकी वायु सेना के बमवर्षक बी-1बी लांसर्स की तस्वीरें दिखाई गयी हैं. ट्रंप ने ट्विटर पर अपने साढ़े तीन करोड़ फालोअर्स से कहा, ‘उत्तर कोरिया अगर अविवेकपूर्ण तरीके से काम करता है तो सैन्य समाधान पूरी तरह से तय हैं, और तैयारी है. उम्मीद है (उत्तर कोरियाई नेता) किम जोंग उन कोई दूसरा रास्ता तलाशेंगे.’ 

वहीं ने मंगलवार (8 अगस्त) को भी डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को आगाह करते हुए कहा कि था वह किसी भी धमकी का जवाब इतनी कड़ाई से देंगे कि दुनिया ने कभी देखा न होगा. उनकी यह टिप्पणी उस खबर के बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने ऐसे छोटे परमाणु हथियार विकसित किए हैं, जिन्हें बैलिस्टिक मिसाइल पर लगाया जा सकता है. समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, ट्रंप ने न्यूजर्सी के बेडमिंस्टर में स्थित ट्रंप नेशनल गोल्फ क्लब में संवाददाताओं से कहा, "उत्तर कोरिया के लिए अच्छा होगा कि वह अमेरिका को और धमकी नहीं दे. उन्हें इतनी बर्बादी का सामना करना पड़ेगा कि दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा."

Trending news