किम जोंग उन को लेकर उत्तर कोरिया का अजीबो-गरीब बयान क्या बदलाव की आहट है...

उत्तर कोरिया के सरकारी अखबार ने इस बात को माना है कि किम जादुई तरीके से 'गायब' नहीं हो सकते. 

किम जोंग उन को लेकर उत्तर कोरिया का अजीबो-गरीब बयान क्या बदलाव की आहट है...

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के सार्वजनिक तौर पर लंबे समय तक गायब रहने के बाद दुनियाभर में उनको लेकर अटकलबाजी चल रही है, लेकिन अब उत्तर कोरिया के सरकारी अखबार ने इस बात को माना है कि किम जादुई तरीके से 'गायब' नहीं हो सकते. 

अखबार ने इस बात की पुष्टि की है कि सत्ताधारी नेताओं के पास ऐसा कोई जादू नहीं है जिससे वो समय और दूरी को छोटा कर सकें, जैसा कि किम जोंग-उन और पूर्व तानाशाह किम जोंग-इल के शासन के दौरान दावा किया जाता था.

माना जा रहा है कि इस बात को जगजाहिर कर गुप्त तरीके से काम करने वाली उत्तर कोरिया की हुकूमत अपने नेताओं के बारे में बने मिथक और झूठी बातों से किनारा करने की कोशिश कर रही है.

पहले, उत्तर कोरिया में इस तरह की कई अफवाहें और काल्पनिक किस्से फैलाए जाते थे कि किम का परिवार chukjibeop में माहिर है. chukjibeop एक कोरियाई शब्द है जिसका मतलब होता है दूरी कम करने वाला जादू, जिसके जरिए कोई व्यक्ति बहुत कम समय में बड़ी लंबी दूरी तय कर सकता है. नॉर्थ कोरिया के लोगों के बीच ये बातें इसलिए फैलाई जाती थीं ताकि लोग किम परिवार के नेताओं को पूजें. 

ये भी पढ़ें: कोरोना के मामले में न्यूयॉर्क के रास्ते पर है मुंबई, आंकड़ा जानकर दंग रह जाएंगे

हालांकि अब तानाशाह किम जोंग-उन की पार्टी से जुड़े अखबार ने इन बातों को खारिज करते हुए कहा है कि सच्चाई ये है कि कोई भी व्यक्ति अचानक गायब नहीं हो सकता और न ही दूरी को घटाकर फिर से प्रकट हो सकता है.

उत्तर कोरिया के हर कदम पर बारीकी से नजर रखने वाले उसके पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया के एक अधिकारी ने कहा कि मौजूदा शासन का अपने यहां के रहस्य से पर्दा उठाने का ये कदम गौर करने लायक है.

पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ समझौता करने में नाकाम रहे किम जोंग उन ने सरकारी अखबार से कहा था कि किसी नेता की क्रांतिकारी गतिविधि और उसकी  छवि को रहस्यमय बनाने से सच छिप जाता है. लेकिन अब लगता है कि कई दिनों से लोगों के बीच नहीं आ रहे किम अपना 'इंसानी' रूप दिखाने की कोशिश कर रहे हैं और देशवासियों से अपने नेताओं के ढकोसले से दूर रहने की अपील कह रहे हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना से बचने का उपाय! इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खास सब्जियां 'बना' रहा है उत्तर कोरिया

किम के मुताबिक, जनता का परम विश्वास तब हासिल होता है नेता मानवीय और दोस्ताना तरीके से जनता को मंत्रमुग्ध करता है. इससे पहले किम जोंग-उन अपनी खराब सेहत को लेकर चल रही अटकलों के बाद इसी महीने की शुरुआत में 20 दिन बाद जनता के बीच नजर आए थे.

चीन की सीमा से लगे उत्तर कोरिया में सरकार की कोशिशों के बाद भी तानाशाह किम की सेहत को लेकर अटकलों का दौर लगातार जारी है. 20 दिन गायब रहने के बाद 1 मई को जब किम जोंग उन ने एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री का उद्घाटन किया तो देश की जनता को किम की मौजूदगी पर यकीन नहीं हुआ क्योंकि दावा किया गया कि ये फैक्ट्री अभी तैयार नहीं थी.

कुछ लोगों ने तो ये भी कहा कि कार्यक्रम में जिस किम की तस्वीर ली गई, दरअसल वो बॉडी डबल था यानी किम की जगह किसी और को खड़ा किया गया था.

ये भी देखें: