close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फिलीपीन में तूफान से मरने वालों की संख्या 126 हुई, 26 लोग अब भी लापता

स्थानीय आपदा अधिकारियों ने बताया कि मनीला के दक्षिण-पूर्व के पहाड़ी बिकोल क्षेत्र में 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है

फिलीपीन में तूफान से मरने वालों की संख्या 126 हुई, 26 लोग अब भी लापता
तूफान के कारण 1,52,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए और करीब 75 लोग घायल हुए हैं

नई दिल्ली: फिलीपीन में क्रिसमस के बाद आए तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि मूसलाधार बारिश के कारण जगह जगह हुए भूस्खलन में ज्यादातर लोगों की जान गई.

देश के मध्य एवं पूर्वी क्षेत्र में 29 दिसम्बर को तूफान 'उस्मान' ने दस्तक दी थी, जिसके बाद यहां बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति उत्पन्न हुई. स्थानीय आपदा अधिकारियों ने बताया कि मनीला के दक्षिण-पूर्व के पहाड़ी बिकोल क्षेत्र में 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता एडगर पोजडैस ने 'एएफपी' से कहा, तूफान 'उस्मान' के चलते बिकोल क्षेत्र में केवल दो दिनों में एक महीने से ज्यादा बारिश हो गई है'. उन्होंने कहा, 'बचाव एवं तलाश अभियान जारी है लेकिन कीचड़ और फिसलन के कारण काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है'. पोजडैस ने कहा कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि 26 लोग अब भी लापता हैं. राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के अनुसार तूफान के कारण 1,52,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए और करीब 75 लोग घायल हुए हैं. 

बता दें कि इससे पहले इस टाइफून ने हांगकांग में तबाही मचाई थी. जिसमें फिलीपीन में 49 लोगों की मौत हुई थी. टाइफून दक्षिणी चीन के गुआंगदोंग प्रांत के जियांगमेन शहर के तट पर को पहुंचा था. इस दौरान हवा की रफ्तार 162 किमी प्रति घंटे थी. सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 24.5 लाख से अधिक लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया था और प्रांत में 48,000 से अधिक मछली पकड़ने वाली नौकाओं को बंदरगाह पर वापस बुलाया गया था. 

 

(इनपुट-भाषा)