Taliban Brutal Face: तालिबान राज में अब TV एंकर्स पर गिरी गाज, जारी हुआ ऐसा बेतुका फरमान
Advertisement

Taliban Brutal Face: तालिबान राज में अब TV एंकर्स पर गिरी गाज, जारी हुआ ऐसा बेतुका फरमान

Taliban new rule for TV anchors: तालिबान ने महिला टीवी एंकर्स के पहनावे को लेकर नया फरमान जारी कर दिया है. जिससे एक बार फिर साबित हो गया है कि तालिबान महिलाओं के प्रति अब भी क्रूर है. 

फोटो साभार: ANI

Taliban new rule for TV anchors: बीते साल अफगानिस्तान पर कब्जा करते समय दुनिया भर के सामने अपने नियमों में सकारात्मक बदलाव का दावा करने वाला तालिबान अब धीरे-धीरे अपने पुराने बर्बर अंदाज में वापस आ चुका है. वहां खुलेआम मानवाधिकारों और महिलाओं के अधिकारों का हनन हो रहा है. अफगानिस्तान के तालिबान शासकों ने रविवार को फिर एक अजीब और बेतुका फरमान लागू किया है. जिसके तहत देश की सभी महिला टीवी न्यूज एंकर्स को प्रसारण के दौरान अपना चेहरा ढकना जरूरी कर दिया गया है.

हो रही है बेतुके फरमान की निंदा

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने इस आदेश की निंदा की है. बृहस्पतिवार को आदेश की घोषणा के बाद, केवल कुछ मीडिया संस्थानों ने आदेश का पालन किया था. लेकिन रविवार को तालिबान के शासकों द्वारा आदेश को लागू किये जाने के बाद ज्यादातर महिला एंकर्स को अपने चेहरे ढके हुए देखा गया.

एंकर ने सुनाई आपबीती 

'टोलो न्यूज' की एक टीवी एंकर सोनिया नियाजी ने कहा, 'यह सिर्फ एक बाहरी संस्कृति है, जो हम पर थोपी गई है, जो हमें अपना चेहरा ढकने के लिए मजबूर करती है और जो हमारे कार्यक्रमों को प्रस्तुत करते समय हमारे लिए एक समस्या पैदा कर सकती है.'

पहले आ चुके ये फरमान 

आपको बता दें कि हाल ही में अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने महिलाओं के अकेले घर से निकलने पर, पति-पत्नी के साथ में रेस्टोरेंट में बैठने पर प्रतिबंध लगाए थे. इसके साथ ही वहां कई ऐसे कानून बनाए जा रहे हैं जो मानव अधिकारों का हनन करने वाले हैं. 

इसे भी पढ़ें: Gyanvapi Row: सपा सांसद का विवादित बयान- मस्जिद कोई नहीं छीन सकता, हर कुर्बानी देने को तैयार

1996-2001 के दौर की आई याद

एक स्थानीय मीडिया अधिकारी ने पुष्टि की कि उनके स्टेशन को पिछले हफ्ते आदेश मिला था, लेकिन रविवार को इस आदेश को लागू करने के लिए मजबूर किया गया. गौरतलब है कि 1996-2001 तक अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता के दौरान महिलाओं पर बुर्का पहनने समेत कई प्रतिबंध लगाये गये थे. उस वक्त, लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा से वंचित कर दिया गया था और सार्वजनिक जीवन से बाहर रखा गया था.

LIVE TV

Trending news