close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

15 साल में पहली बार अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या घटी, जानिए क्या है वजह

यह 2003 के बाद पहला मौका है जबकि अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या में समीक्षाधीन वर्ष की तुलना में पिछले साल से कमी आई है.

15 साल में पहली बार अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या घटी, जानिए क्या है वजह
.(फाइल फोटो)

डेट्रायट (अमेरिका): लगभग एक दशक तक तेज वृद्धि के बाद अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है. राष्ट्रीय यात्रा एवं पर्यटन कार्यालय के अनुसार 2018 में अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या 5.7 प्रतिशत घटकर 29 लाख रह गई. यह 2003 के बाद पहला मौका है जबकि अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या में समीक्षाधीन वर्ष की तुलना में पिछले साल से कमी आई है. चीन और अमेरिका के बीच जारी व्यापार विवाद को इसकी प्रमुख वजह माना जा रहा है. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने सबसे पहले जनवरी, 2018 में चीन के सौर पैनल और वॉशिंग मशीनों पर शुल्क लगाया था.

उसके बाद से दोनों देशों के बीच व्यापार विवाद बढ़ रहा है. अमेरिका द्वारा चीन के 200 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाया गया है जिसके जवाब में चीन ने अमेरिका के 60 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाया है. पिछली गर्मियों में चीन ने अपने नागरिकों को अमेरिका जाने के खिलाफ चेतावनी जारी की थी.

चीन ने अपने नागरिकों को वहां गोलीबारी, डकैती तथा चिकित्सा इलाज की ऊंची लागत के प्रति चेताया था. इसके जवाब में अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को चीन जाने के प्रति आगाह किया था. बीजिंग में अंतरराष्ट्रीय व्यापार कंपनी में काम करने वाली वांग हायशिया ने कहा कि वह अपनी बहन की पढ़ाई के लिए मई में अमेरिका आई हैं.

उनके परिवार का यहां दस दिन रुकने का इरादा है. वांग ने कहा कि वह चाहती तो ज्यादा दिन तक यहां रुक सकती थीं लेकिन व्यापार युद्ध की वजह से वह अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान देने की इच्छुक नहीं है.