न्यूयार्क के वाल्ड्रोफ एस्टोरिया होटल में अब नहीं ठहरेंगे बराक ओबामा
Advertisement

न्यूयार्क के वाल्ड्रोफ एस्टोरिया होटल में अब नहीं ठहरेंगे बराक ओबामा

न्यूयार्क के वाल्ड्रोफ एस्टोरिया होटल पर एक चीनी समूह के स्वामित्व होने के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके काफिले ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र के दौरान न्यूयार्क प्रवास के दौरान अपने पारंपरिक आशियाने को अलविदा कहने और न्यूयार्क पैलेस होटल में रहने का फैसला किया है।

न्यूयार्क के वाल्ड्रोफ एस्टोरिया होटल में अब नहीं ठहरेंगे बराक ओबामा

वाशिंगटन : न्यूयार्क के वाल्ड्रोफ एस्टोरिया होटल पर एक चीनी समूह के स्वामित्व होने के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके काफिले ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र के दौरान न्यूयार्क प्रवास के दौरान अपने पारंपरिक आशियाने को अलविदा कहने और न्यूयार्क पैलेस होटल में रहने का फैसला किया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कई साल से न्यूयार्क पैलेस होटल भारतीय प्रधानमंत्रियों का आशियाना रहा है। पिछले साल सितंबर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब बिग एपल गए थे तो वह भी यहीं टिके थे। मोदी इस माह संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र में हिस्सा लेने न्यूयार्क जाने वाले हैं। न्यूयार्क पैलेस होटल में ओबामा और उनके काफिले के रहने के फैसले से इसकी संभावना कम है कि मोदी उसी होटल में रहें।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अनेस्ट ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘मैं इस रिपोर्ट की पुष्टि कर सकता हूं कि राष्ट्रपति ठहरेंगे, और अमेरिकी शिष्टमंडल के बाकी सदस्य न्यूयार्क पैलेस होटल में ठहरेंगे।’ पिछले कई दशक से यह परंपरा चली आ रही थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति जब न्यूयार्क जाते थे तो वह वाल्ड्रोफ एस्टोरिया होटल में ठहरते थे।

हिल्टन वर्ल्डवाइड होल्डिंग्स के स्वामित्व वाले इस होटल को पिछले साल एक चीनी समूह को बेच दिया गया। इसके बाद, इस होटल में अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके काफिले के ठहरने के मुद्दे को ले कर व्हाइट हाउस असमंजस में था। चीन पर ये आरोप लगते रहे हैं कि अमेरिका में बड़े पैमाने पर होने वाले साइबर हमले की उत्पत्ति चीन से होती है। 

इन आरोपों के मद्देनजर अमेरिकी अधिकारियों और सुरक्षा विशेषज्ञों ने न्यूयार्क पैलेस होटल में राष्ट्रपति की जासूसी होने की और साथ ही उनकी सुरक्षा को ले कर आशंका जताई। बहरहाल, व्हाइट हाउस ने ओबामा के लिए होटल बदले जाने की कोई वजह नहीं बताई।

अर्नेस्ट ने कहा, ‘स्वाभाविक रूप से अनेक चीजें हैं जो प्रभावित करती हैं कि जब राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में नहीं हैं तो वह कहां ठहरेंगे। इन चीजों में उपलब्ध जगह से लेकर कीमत और सुरक्षा सभी शामिल हैं।’ न्यूयार्क पैलेस होटल में ओबामा के साथ उनका विशाल सुरक्षा काफिला ठहरेगा। इसी होटल में विदेशमंत्री जॉन केरी और विदेश मंत्रालय के अधिकारी ठहरेंगे।

Trending news