पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए बराक ओबामा जा रहे हैं ओरलैंडो
Advertisement

पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए बराक ओबामा जा रहे हैं ओरलैंडो

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अमेरिका के इतिहास की सबसे भयावह सामूहिक गोलीबारी के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए गुरूवार को ओरलैंडो जाएंगे और समुदाय के साथ अपनी एकजुटता का प्रदर्शन करेंगे। गोलीबारी की इस वीभत्स घटना में कम से कम 49 लोग मारे गए थे।

पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए बराक ओबामा जा रहे हैं ओरलैंडो

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अमेरिका के इतिहास की सबसे भयावह सामूहिक गोलीबारी के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए गुरूवार को ओरलैंडो जाएंगे और समुदाय के साथ अपनी एकजुटता का प्रदर्शन करेंगे। गोलीबारी की इस वीभत्स घटना में कम से कम 49 लोग मारे गए थे।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा कि राष्ट्रपति गुरूवार को पीड़ितों के परिवारों के प्रति सम्मान व्यक्त करने लिए और इस घटना के दंश से उबरने की कोशिश करते समुदाय के साथ अपनी एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए फ्लोरिडा के ओरलैंडो की यात्रा करेंगे।

ओरलैंडो के गे क्लब में सामूहिक गोलीबारी के बाद ओबामा ने विसकन्सिन की अपनी पूर्व निर्धारित यात्रा को रद्द कर दिया। वहां उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के साथ एक संयुक्त चुनाव प्रचार में हिस्सा लेना था। आगामी सप्ताहांत पर, ओबामा ने न्यू मेक्सिको और कैलिफोर्निया की यात्रा करनी है लेकिन इस संदर्भ में व्हाइट हाउस से कोई जानकारी जारी नहीं की गई है।

अर्नेस्ट ने कल अपने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश के लिए 36 घंटे बेहद मुश्किल भरे रहे हैं। हमारे देश ने स्वयं चरमपंथ का शिकार बने अफगान मूल के एक युवक द्वारा फ्लोरिडा के ओरलैंडो में एक गे क्लब पर हमला करके करीब 50 लोगों को मार दिए जाने का शोक मनाया है। ओबामा ने आईएसआईएस विरोधी प्रयासों पर हालिया जानकारी प्राप्त करने के लिए राजकोष विभाग में अपने राष्ट्रीय सुरक्षा दल को बुलाया।

प्रवक्ता ने कहा, ‘निश्चित तौर पर यह बैठक पूर्वनियोजित थी लेकिन यह कल के लिए उपयुक्त है।’ अर्नेस्ट ने कहा कि ओबामा बंदूक नियंत्रण कानून पर कांग्रेस की निष्क्रियता को लेकर बेहद निराश हैं। कुछ मामलों में तो वे क्रोधित भी हैं। इन कानूनों के अभाव में लोगों के लिए हथियारों की खरीद आसान हो जाती है।

उन्होंने कहा, ‘हिंसा के हर पहलू को रोक सकने वाला ऐसा कोई एक कानून नहीं है, जिसे हम पास कर सकते हैं। लेकिन सामान्य समझ वाली कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें कांग्रेस कर सकती है और जो उन लोगों के लिए बंदूकें हासिल करना मुश्किल बना सकती हैं, जिनके पास इन्हें नहीं होना चाहिए।’ जब बात आती है, हिंसक चरमपंथ से निपटने की या आईएसआईएल, अन्य चरमपंथियों और अमेरिका को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने वाले आतंकी संगठनों से लड़ने की तो राष्ट्रपति की पहली प्राथमिकता देश और अमेरिकी जनता की रक्षा है। अर्नेस्ट ने कहा कि ओबामा का ध्यान देश के इतिहास की सबसे वीभत्स गोलीबारी पर प्रतिक्रिया देने में देश की मदद पर केंद्रित है।

उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के आरोपों पर जवाब देने से बचते हुए कहा, ‘जब आपका ध्यान देश की सुरक्षा और हिंसक चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई जैसी बड़ी चीजों पर केंद्रित होता है तो यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप छोटी चीजों से अपना ध्यान भटकने न दें।’

Trending news