ओबामा ने खाड़ी देशों के लिए सुरक्षा प्रतिबद्धता दोहराई
Advertisement

ओबामा ने खाड़ी देशों के लिए सुरक्षा प्रतिबद्धता दोहराई

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खाड़ी के अपने सहयोगी देशों को पुन: आश्वासन दिया है कि उनकी सुरक्षा में सहयोग के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है और उनकी कीमत पर ईरान को जोड़ने की रणनीति नहीं अपनाई जाएगी।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खाड़ी के अपने सहयोगी देशों को पुन: आश्वासन दिया है कि उनकी सुरक्षा में सहयोग के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है और उनकी कीमत पर ईरान को जोड़ने की रणनीति नहीं अपनाई जाएगी।

ओबामा ने खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के सदस्य देशों के नेताओं के साथ दिनभर चली बैठक के समापन पर कहा, ‘मैं अपने खाड़ी साझेदारों की सुरक्षा के लिए अपनी पुरजोर प्रतिबद्धता व्यक्त करता हूं।’ सम्मेलन के बाद जारी एक संयुक्त बयान में अमेरिका ने कहा कि वह जीसीसी के किसी भी देश की क्षेत्रीय अखंडता पर मंडरा रहे बाहरी खतरे को रोकने और उसका सामना करने में जीसीसी के सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, ‘इस तरह के खतरे की स्थिति में या खतरे की धमकी की स्थिति में अमेरिका अपने जीसीसी के सहयोगी देशों के साथ उचित कदम तत्काल उठाने के लिए तैयार है।’

ओबामा के मुताबिक, ‘अपनी कथनी और करनी एक रखने के लिए हम पहले से ही व्यापक अपने सुरक्षा सहयोग को बढ़ाएंगे। हम सभी तरह के खतरों और खासकर आतंकवाद से निपटने में अपने सैन्य अभ्यास और सहायता बढ़ाएंगे।’ ओबामा और सउदी अरब, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, ओमान और बहरीन के नेताओं ने व्हाइट हाउस में बैठक की।

Trending news