नोबेल समिति ने सांतोस का चयन कर सही फैसला किया: ओबामा
Advertisement

नोबेल समिति ने सांतोस का चयन कर सही फैसला किया: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कोलंबियाई राष्ट्रपति जुआन मैनुएल सांतोस के साहस की सराहना करते हुए कहा है कि नोबेल समिति ने उनका चयन करके बिल्कुल सही फैसला किया है।

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कोलंबियाई राष्ट्रपति जुआन मैनुएल सांतोस के साहस की सराहना करते हुए कहा है कि नोबेल समिति ने उनका चयन करके बिल्कुल सही फैसला किया है।

ओबामा ने कल कहा, ‘नोबेल समिति ने कोलंबिया में स्थायी लाने के लिए सांतोस के अथक प्रयासों का स्वागत करते हुए सही फैसला किया है। यह पुरस्कार राष्ट्रपति सांतोस के उस साहसी नेतृत्व की स्वीकारोक्ति है जो उन्होंने बातचीत के इतने मुश्किल वषरें में दिखाई।’ नोबेल समिति ने साल 2009 में उस वक्त सभी चौंका दिया था जब उसने ओबामा को शांति का नोबेल पुरस्कार देने का एलान किया था। उस वक्त ओबामा को व्हाइट हाउस में पहुंचे अभी कुछ महीने ही हुए थे।

कोलंबिया में पांच दशक से चले आ रहे गृहयुद्ध को खत्म करने के कोलंबियाई राष्ट्रपति सांतोस के प्रयासों को मान्यता देते हुए उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार देने की घोषणा कल नोबेल समिति ने कल भी अपने फैसेले से चौका दिया। इस पुरस्कार की घोषणा से कुछ ही दिन पहले कोलंबिया में एक जनमत संग्रह हुआ था। इसमें मतदाताओं ने सांतोस द्वारा पिछले माह एफएआरसी के प्रमुख रोड्रिगो लंदनो उर्फ तिमोलियन ‘तिमोचेंको’ जिमेनेज के साथ की गई ऐतिहासिक संधि को नकार दिया था। उन्होंने यह संधि चार साल तक चली वार्ताओं के बाद की थी।

Trending news