ओहायो यूनिवर्सिटी में हमला करने वाला संभवत: अलकायदा या IS से प्रभावित था: एफबीआई
Advertisement

ओहायो यूनिवर्सिटी में हमला करने वाला संभवत: अलकायदा या IS से प्रभावित था: एफबीआई

ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में कार से टक्कर मारने के बाद चाकू से हमला करने वाला सोमालियाई मूल का छात्र संभवत: इस्लामिक स्टेट समूह या अलकायदा के एक पूर्व नेता से प्रेरित था।

ओहायो यूनिवर्सिटी में हमला करने वाला संभवत: अलकायदा या IS से प्रभावित था: एफबीआई

कोलंबस (अमेरिका): ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में कार से टक्कर मारने के बाद चाकू से हमला करने वाला सोमालियाई मूल का छात्र संभवत: इस्लामिक स्टेट समूह या अलकायदा के एक पूर्व नेता से प्रेरित था।

कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने कल कहा कि यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि सोमवार को जिस हमले में 11 लोगों की जान चली गई, वह आतंकवादी हमला था और उन्हें इस्लामिक स्टेट एवं हमलावर के बीच किसी प्रत्यक्ष संपर्क की जानकारी नहीं है।

ओहायो के दक्षिणी भाग में संघीय जांचों की निगरानी कर रहे एफबीआई की शीर्ष एजेंट एंजेला बायर्स ने कहा कि ‘‘हमारा केवल यह मानना है कि वह संभवत:’ आईएस और 2011 में मारे गए अलकायदा के नेता अनवर अल अवलाकी से ‘प्रभावित था’।

एफबीआई ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि करने की कोशिश कर रहे हैं कि ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी का छात्र अब्दुल रज्जाक अली अर्तान ने हमला करने से पहले सोमवार सुबह फेसबुक पर किए पोस्ट में मुस्लिम देशों में अमेरिकी हस्तक्षेप की बात कही थी या नहीं।

स्वयं को इस्लामिक स्टेट की संवाद समिति बताने वाली संस्था ने मंगलवार को अर्तान को ‘‘इस्लामिक स्टेट का सिपाही’’ कहा था, जिसने ‘अंतरराष्ट्रीय गठबंधन वाले देशों में नागरिकों को निशाना बनाने की अपीलों ंके जवाब में इस अभियान को अंजाम दिया।’ इस्लामिक स्टेट समूह ने हिंसा की करतूतों की विशेष रूप से जिम्मेदारी लिए बिना कई बार विश्वभर में अन्य हमलावरों को ‘सिपाही’ बताया है। एंजेला ने कहा, ‘किसी हमलावर के मारे जाने और इन दावों का खंडन नहीं कर सकने की स्थिति में अक्सर वे ऐसी घटनाओं का श्रेय लेने के लिए जाने जाते हैं।’

Trending news