सबसे बुजुर्ग नर Chimpanzee की San Francisco जू में मौत

उत्तरी अमेरिका के जू में सबसे बुजुर्ग चिंपैंजी की शनिवार को मृत्यु हो गई है. वह 63 साल का था. 

सबसे बुजुर्ग नर Chimpanzee की San Francisco जू में मौत
(फोटो: एपी)

सैन फ्रांसिस्को: उत्तरी अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को जू एंड गार्डन (San Francisco Zoo & Gardens) में रहने वाले सबसे बुजुर्ग चिंपैंजी (Chimpanzee) की शनिवार को मृत्यु हो गई. यह नर चिंपैंजी 63 साल का था. कॉबी (Cobby) नाम के इस चिंपैंजी को 1960 के दशक में जू में लाया गया था. इससे पहले इसकी देख-रेख किसी व्‍यक्ति ने की थी. 

कुछ दिन पहले बीमार हो गया था कॉबी 

कॉबी की मौत के बाद जू ने एक प्रेस रिलीज जारी की है. इसमें कहा गया है कि चिंपैंजी कुछ दिन पहले बीमार हो गया था. हालांकि इस प्रेस रिलीज में उसकी मौत की वजह नहीं बताई गई है लेकिन चिड़ियाघर के अधिकारियों का मानना ​​​​है कि बुढ़ापे उसकी मौत की वजह हो सकता है. 

यह भी देखें: Viral Video: आखिर छींकते हुए इस सील का वीडियो वायरल क्यों हुआ?

VIDEO

लुप्‍तप्राय प्राणियों में है शुमार 

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने चिंपैंजी को लुप्तप्राय प्राणी के रूप में सूचीबद्ध किया है. शिकार, आवास संकट और बीमारी के कारण उन्हें अफ्रीका में सबसे अधिक जोखिम वाला प्राणी माना जाता है. जू ने कहा है कि जंगल में रहने वाले 1 लाख से 2 लाख चिंपैंजी की औसत जिंदगी 33 साल की होती है. जबकि मानव उनकी देखभाल करे तो उनकी औसत आयु बढ़कर 50 से 60 वर्ष के बीच होती है.

अधिकारियों ने कहा कि कॉबी ने सैन फ्रांसिस्को जू चिंपैंजी की आबादी को एक साथ लाने में अहम रोल निभाया था. उसने सेना के बड़े नेता के तौर पर काम किया. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.