TikTok बैन होने से चीनी कंपनी को हो सकता है 6 अरब डॉलर का नुकसान

चीनी मूल की कंपनी के ऐप TikTok के भारत में बैन होने से कंपनी को जबरदस्‍त नुकसान हो सकता है.

TikTok बैन होने से चीनी कंपनी को हो सकता है 6 अरब डॉलर का नुकसान
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: चीनी मूल की कंपनी के ऐप TikTok के भारत में बैन होने से कंपनी को जबरदस्‍त नुकसान हो सकता है. चीनी सरकार के मुखपत्र माने जाने वाले द ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि भारत सरकार के 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद टिकटॉक की मदर कंपनी ByteDance को 6 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप की जुबान पर नहीं लगाम, इस देश की लीडर को कहा-Stupid

द ग्लोबल टाइम्स ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया कि "चीनी इंटरनेट कंपनी बाइटडांस जो कि टिकटॉक की मदर कंपनी है, उसे भारत सरकार द्वारा टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद $6 बिलियन का नुकसान हो सकता है. ये प्रतिबंध सीमा पर भारतीय--चीनी सैनिकों के बीच हुए संघर्ष के बाद लगाया गया है. भारत सरकार ने सोमवार को 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था.

प्रतिबंध को लेकर भारत के आईटी मंत्रालय ने कहा था, 'इस कदम से करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा होगी. यह भारतीय साइबर स्पेस की सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया कदम है.'

जिन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया उनमें UC Browser, Tik Tok, SHAREit, Baidu map, Shein, King of Clash, Kings, DU Battery saver, Helo, Likee, YouCam makeup, Mi Community, CM Browsers, Virus Cleaner, Apus शामिल हैं.

इस बीच भारत में बड़े पैमाने पर लोकप्रिय टिकटॉक का कहना है,' टिकटॉक भारतीय कानून के तहत सभी डेटा गोपनीयता और सुरक्षा आवश्यकताओं का अनुपालन कर रहा है और भारत में हमारे उपयोगकर्ताओं की कोई भी जानकारी किसी भी विदेशी सरकार के साथ साझा नहीं की गई है, जिसमें चीनी सरकार भी शामिल है.' 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.