कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों को ओमिक्रॉन से कितना खतरा? सामने आ गया जवाब
X

कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों को ओमिक्रॉन से कितना खतरा? सामने आ गया जवाब

कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित हो चुके लोगों को क्या ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) दोबारा से अपनी चपेट में ले सकता है. इस पर एक्सपर्ट ने बड़ा खुलासा किया है.

कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों को ओमिक्रॉन से कितना खतरा? सामने आ गया जवाब

केप टाउन: कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित हो चुके लोगों को क्या ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) दोबारा से अपनी चपेट में ले सकता है. इस बारे में हुई स्टडी में नया खुलासा हुआ है. 

पहले संक्रमित हो चुके लोगों को ज्यादा खतरा

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका में रिसर्चर ने कहा कि कोरोना (Coronavirus) से पहले संक्रमित हो चुके लोगों में ओमिक्रॉन (Omicron) से संक्रमित होने की आशंका ज्यादा है. उन्हें रिसर्च में इस बारे में सबूत मिले हैं और पता चला है कि बीटा या डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन ज्यादा संक्रामक है. 

कोविड प्रोटोकॉल में न बरतें कोताही

रिपोर्ट के मुताबिक ओमिक्रॉन (Omicron) की संक्रामकता पर अभी फाइनल स्टडी नहीं हुई है. हालांकि शुरुआती नतीजे बताते हैं कि पहले भी कोरोना (Coronavirus) से संक्रिमत हो चुके लोगों पर यह अपनी चपेट में ले सकता है. ऐसे में पहले संक्रमित हो चुके लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है और वे कोविड प्रोटोकॉल के पालन में कोई कोताही न बरतें. 

बाकी वेरिएंट की तुलना में ज्यादा खतरनाक

WHO ने कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' यानी चिंताजनक श्रेणी का बताया है. बताया जा रहा है कि यह अन्य वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक तो है ही. इसमें प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने की क्षमता भी है. संदेह जताया जा रहा है कि वैक्सीन की खुराक का भी इस पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ने वाला है. हालांकि कई विशेषज्ञ इस बात पर विश्वास नहीं जा रहे हैं. उनका कहना है कि वैक्सीन किसी भी वैरिएंट से कुछ सुरक्षा तो जरूर प्रदान करेगी.

ये भी पढ़ें- ओमीक्रॉन के खतरे के बीच देश में कितना वैक्सीन प्रोडक्शन, लोक सभा में सरकार ने बताया

अफ्रीका में ओमिक्रॉन के 35 हजार मामले

बता दें कि ओमिक्रॉन (Omicron) की पहचान पिछले महीने अफ्रीका में की गई थी. अब तक वहां पर ओमिक्रॉन वेरिएंट के 35 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से काफी सारे लोग ऐसे हैं, जो कोरोना (Coronavirus) से पहले भी संक्रमित हो चुके हैं. इस वेरिएंट के सामने आने के बाद से दुनिया के तमाम देश एक बार फिर से पाबंदियों की ओर लौट रहे हैं और अफ्रीका से आने-जाने वाली उड़ानें बंद की जा रही हैं. 

LIVE TV

Trending news