मालदीव: मोहम्मद सालेह का राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ, चुनाव आयोग को मिली थी धमकी
Advertisement

मालदीव: मोहम्मद सालेह का राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ, चुनाव आयोग को मिली थी धमकी

 मालदीव में राष्ट्रपति पद के लिये हुए चुनावों के नतीजे निर्वाचन अधिकारियों ने शनिवार को घोषित कर दिए. उन्होंने कहा कि उन्हें मिल रही जान की धमकी की वजह से कद्दावर अब्दुल्लाह यामीन की हार की अंतिम घोषणा करने में देर हुई.

शरीफ ने कहा, ‘‘आयोग के सभी पांच सदस्यों के खिलाफ आरोप लगाए गए थे.(फाइल फोटो)

कोलंबो: मालदीव में राष्ट्रपति पद के लिये हुए चुनावों के नतीजे निर्वाचन अधिकारियों ने शनिवार को घोषित कर दिए. उन्होंने कहा कि उन्हें मिल रही जान की धमकी की वजह से कद्दावर अब्दुल्लाह यामीन की हार की अंतिम घोषणा करने में देर हुई. निर्वाचन आयोग के प्रमुख अहमद शरीफ ने इस बात की पुष्टि की कि पिछले हफ्ते हुए चुनावों में विपक्ष के साझा उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह 58.4 फीसदी मतों के साथ विजेता रहे.  उन्हें कुल 1,34,705 मत मिले. आयोग ने सोमवार को ‘‘अंतिरम नतीजे’’ घोषित किये थे लेकिन 23 सितंबर को हुए चुनाव के अंतिम नतीजों के ऐलान को इस वजह से थोड़ा पीछे किया गया जिससे मतदान को दी जाने वाली कानूनी चुनौतियों का निस्तारण हो सके.

शरीफ ने कहा, ‘‘आयोग के सभी पांच सदस्यों के खिलाफ आरोप लगाए गए थे...और हमें फोन पर जान से मारने की धमकी दी गई.  हमें जान की धमकी की परवाह नहीं थी क्योंकि सुरक्षा बल सभी पांचों सदस्यों को पर्याप्त सुरक्षा दे रहे थे. ’’ संवैधानिक रूप से आयोग के पास चुनाव नतीजे घोषित करने के लिये रविवार तक का समय था.  उन्होंने कहा कि 2,33,889 मतों में से सिर्फ एक मतपत्र में ‘‘मामूली विसंगतियां’’ थीं.

fallback

शरीफ ने कहा कि अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान अधिकतर विरोधियों को जेल या निर्वासन में भेजने वाले यमीन को महज 96,502 मत मिले जो कुल पड़े वोटों का 41.6 फीसदी था. यमीन के कई समर्थकों ने यह कहते हुए शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्हें और अन्य मतदाताओं को अपना मत नहीं डालने दिया गया.  कुछ ने आयोग पर घूस लेने का भी आरोप लगाया. शरीफ ने कहा कि आयोग आरोप लगाने वालों के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करेगा. 

Trending news