close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन मारा गया, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया कि अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के वारिस हमजा बिन लादेन को अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर मार गिराया गया.

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन मारा गया, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि
व्हाइट हाउस ने कहा, "यह ऑपरेशन अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में हुआ."

नई दिल्ली: ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) के बेटे हमजा बिन लादेन (Hamza bin Laden) के मारे जाने की खबर है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  (Donald Trump) ने यह जानकारी दी. न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, व्हाइट हाउस (White House) ने इस संबंध में एक बयान भी जारी किया है. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया कि अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के वारिस हमजा बिन लादेन को अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर आतंकवाद निरोधी कार्रवाई के तहत मार गिराया गया. 

मार्च 2019 में, अमेरिका ने हमजा पर 10 लाख डॉलर के इनाम घोषित किया था. व्हाइट हाउस ने कहा, "यह ऑपरेशन अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में हुआ. हमजा बिन लादेन का खात्मा होने से अल-कायदा कमजोर होगा."

LIVE टीवी:

हमजा ने अंतिम बार अपना सार्वजनिक बयान अलकायदा के जरिये 2018 में रिलीज किया था. अपने उस संदेश में, हमजा ने सऊदी अरब को धमकी दी थी और वहां के लोगों को विद्रोह के लिए भड़काया था. सऊदी अरब ने इसी साल मार्च में हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी. हमजा, ओसामा बिन लादेन की 20 संतानों में 15वीं संतान था. वह ओसामा की तीसरी पत्नी का बेटा था. दरअसल, मई 2011 में ओसामा की मौत के बाद से उसकी तीन पत्नियां और बच्चे सउदी अरब में शरण लेने के लिए पहुंचे थे लेकिन हमजा का ठिकाना सउदी अरब में रहना विवादों का विषय रहा.

अमेरिकी मीडिया ने यूएस के इंटेलीजेंस अधिकारियों के हवाले से पिछले महीने अगस्त की शुरुआत में ही बताया था कि हमजा की मौत दो साल पहले एक ऑपरेशन के दौरान हो गई थी. इस ऑपरेशन अमेरिका ने भी हिस्सा लिया था लेकिन ट्रंप और अन्य वरिष्ठ अधिकारी सार्वजनिक रूप से अभी तक इससे इनकार करते रहे हैं.