ओसामा को गोली मारने वाला अमेरिकी कमांडो संभावित मुकदमे को लेकर चिंतित
Advertisement

ओसामा को गोली मारने वाला अमेरिकी कमांडो संभावित मुकदमे को लेकर चिंतित

ओसामा बिन लादेन को मार गिराने का दावा करने वाले एक पूर्व ‘यूएस नेवी सील’ ने कहा है कि वह इस बात को लेकर चिंतित हैं कि पाकिस्तान में अलकायदा प्रमुख पर बोले गए गोपनीय धावे का रहस्य खोलने को लेकर पेंटागन उसके खिलाफ मुकदमा चला सकता है।

ओसामा को गोली मारने वाला अमेरिकी कमांडो संभावित मुकदमे को लेकर चिंतित

वॉशिंगटन : ओसामा बिन लादेन को मार गिराने का दावा करने वाले एक पूर्व ‘यूएस नेवी सील’ ने कहा है कि वह इस बात को लेकर चिंतित हैं कि पाकिस्तान में अलकायदा प्रमुख पर बोले गए गोपनीय धावे का रहस्य खोलने को लेकर पेंटागन उसके खिलाफ मुकदमा चला सकता है।

राबर्ट ओ नेल ने छापेमारी के बारे में अपनी सार्वजनिक घोषणा के बारे में कहा, मुझे लगता है कि मैंने इसे इस तरह से किया कि यह किसी तरकीब या नियम का उल्लंघन नहीं करे। सीएनएन ने उनके हवाले से बताया है, मुकदमा चलाए जाने की मुझे चिंता सता रही है और यदि ऐसा होता है तो मैं इसका सामना करूंगा। ओ नेल ने कहा कि ब्यौरा साझा करने का उद्देश्य 11 सितंबर 2001 में मारे गए लोगों के परिजनों, बाद के युद्ध में मारे गए सैनिकों और पीड़ितों के परिजनों को सांत्वना देना है। चाहे इसके लिए मेरी जान ही जोखिम में क्यों ना पड़ जाए।

उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी कहानी की शक्ति उस वक्त महसूस की जब उन्होंने 11 सितंबर के हमले के 20 पीड़ित परिवारों सहित एक समूह से बात की। उन्होंने बताया कि यह पहला मौका है जब उन्होंने मिशन के बारे में सचमुच में सच बोला है। वे पुरुष एवं महिलाएं (समूह में शामिल) रोने लगे तथा उनसे कहा कि अब सांत्वना मिल गयी ।

ठीक इसी वक्त, ओ नेल ने कहा कि उन्हें अपने द्वारा साझा किए जा सकने वाले ब्योरे की शक्ति के बारे में पता चला..और इसके लिए उन्हें ऐसा करने का एक तरीका ढूंढने की जरूरत थी। प्रशासन के पूर्व अधिकारियों और मौजूदा सदस्यों द्वारा की गई आलोचना पर जवाब देते हुए ओ नेल ने कहा, ‘मुझे लगता है कि इस मुद्दे से बाहर निकलना ऐतिहासिक रूप से अहम है।

ओ नेल ने मिशन के कई ब्योरे दिए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें 90 फीसदी यकीन हो चला था कि वे लौटने (मिशन से) वाले नहीं हैं। उन्हें आशंका थी इस मिशन से अनजान पाकिस्तान सेना दोनों हेलीकॉप्टरों को मार गिरा सकती है, ओसामा बिन लादेन के ठिकाने के चारों ओर लगे कंटीले तारों में विस्फोटक लगे हो सकते हैं और हो सकता है कि इमारत में मौजूद अन्य लोगों ने आत्मघाती पोशाक पहन रखी हो।

उन्होंने बताया कि इमारत को विस्फोट से उड़ा दिए जाने, गोलियों से भून डाले जाने, आत्मघाती हमलावरों का निशाना बनने की चिंता थी। हमारे लौटने की तुलना में नहीं लौटने की आशंका कहीं अधिक थी। ओ नेल ने कहा कि उन्होंने पहले ही अपने परिवार के सदस्यों को फोन कर लिया पर अपने मिशन के बारे में कुछ नहीं बताया लेकिन वह जान रहे थे कि वे लोग जल्द ही जान जाएंगे। उन्होंने अपने बच्चों को पत्र भी लिख डाला था जिन्हें उनके जीवित नहीं बचने की स्थिति में बाद की तारीख में सौंपा जाना था।

लादेन को मार गिराए जाने के क्षण के बारे में ओ नेल ने कहा, मैंने उसके सिर में दो गोलियां मारी, वह फर्श पर गिर गया। मैंने उसे एक बार और गोली मारी और इस तरह मैंने उसे मार डाला।

Trending news