चटवाल के समर्थन में अमेरिकी अदालत को 300 से ज्यादा पत्र सौंपे गए
Advertisement

चटवाल के समर्थन में अमेरिकी अदालत को 300 से ज्यादा पत्र सौंपे गए

प्रवासी भारतीय होटल कारोबारी संत सिंह चटवाल को सजा सुनाए जाने से कुछ सप्ताह पहले उनके दोस्तों ने उनके समर्थन में 300 से ज्यादा पत्र एक अदालत के समक्ष प्रस्तुत किए हैं, जिसमें उनके मानवीय कार्यों का विवरण देते हुए उनके प्रति नरमी बरतने की मांग की गई है। उन पर अमेरिका में प्रचार अभियान के लिए अवैध रूप से रकम जुटाने की साजिश करने का आरोप है।

न्यूयार्क : प्रवासी भारतीय होटल कारोबारी संत सिंह चटवाल को सजा सुनाए जाने से कुछ सप्ताह पहले उनके दोस्तों ने उनके समर्थन में 300 से ज्यादा पत्र एक अदालत के समक्ष प्रस्तुत किए हैं, जिसमें उनके मानवीय कार्यों का विवरण देते हुए उनके प्रति नरमी बरतने की मांग की गई है। उन पर अमेरिका में प्रचार अभियान के लिए अवैध रूप से रकम जुटाने की साजिश करने का आरोप है।

पद्म भूषण से नवाजे जा चुके चटवाल (70) संघीय चुनाव प्रचार अभियान कानून का उल्लंघन करने के लिए अप्रैल में दोषी ठहराए गए थे। वह हिलेरी क्लिंटन के लिए चंदा जुटाने वालों में अग्रणी रहे हैं। उन्हें 19 नवंबर को सजा सुनाई जाएगी। आरोपों के तहत अधिकतम 25 साल जेल की सजा का प्रावधान है लेकिन सरकार के साथ करार की वजह से उन्हें पांच साल से कुछ ज्यादा की सजा सुनायी जा सकती है और 500,000 डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है। वह अमेरिका में दस लाख डॉलर जुर्माना भरने के लिए राजी हैं।

उनके वकीलों ने चटवाल के दोस्तों, रिश्तेदारों, कर्मचारियों और कारोबारी सहयोगियों के करीब 300 पत्र सौंपे हैं। इसमें उनके मानवीय और परोपकारी कामों का विवरण देते हुए जिला न्यायाधीश आई लीओ ग्लासेर से सजा में नरमी बरतने की मांग की गई है। इन पत्रों में नवंबर 2008 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लिखा गया वह पत्र भी शामिल है जिसमें उन्होंने भारत-अमेरिका असैन्य परमाणु करार को तार्किक अंजाम तक पहुंचाने के लिए चटवाल के निजी प्रयासों की सराहना की है।

Trending news