भारत के मुकाबले हमारा परमाणु कार्यक्रम ‘संयमित’: पाकिस्तान
Advertisement

भारत के मुकाबले हमारा परमाणु कार्यक्रम ‘संयमित’: पाकिस्तान

पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की सुरक्षा को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच इस्लामाबाद ने शुक्रवार को दावा किया कि उसका ‘संयमित’ परमाणु कार्यक्रम भारत से उलट दुर्घटनामुक्त है। पाकिस्तानी विदेश सचिव एजाज चौधरी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी ने दुनिया भर में 2,734 दुर्घटनाएं रिकॉर्ड की जिनमें पांच भारत में हुई, लेकिन ‘पाकिस्तान में एक भी घटना या उल्लंघन नहीं हुआ, हालांकि हमारा कार्यक्रम 40 साल पुराना है।’ चौधरी यहां अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से आयोजित परमाणु सुरक्षा शिखर बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं।

वॉशिंगटन: पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की सुरक्षा को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच इस्लामाबाद ने शुक्रवार को दावा किया कि उसका ‘संयमित’ परमाणु कार्यक्रम भारत से उलट दुर्घटनामुक्त है। पाकिस्तानी विदेश सचिव एजाज चौधरी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी ने दुनिया भर में 2,734 दुर्घटनाएं रिकॉर्ड की जिनमें पांच भारत में हुई, लेकिन ‘पाकिस्तान में एक भी घटना या उल्लंघन नहीं हुआ, हालांकि हमारा कार्यक्रम 40 साल पुराना है।’ चौधरी यहां अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से आयोजित परमाणु सुरक्षा शिखर बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं।

पाकिस्तानी दूतावास में उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान का संयमित कार्यक्रम इसके अपने लोगों के पूर्ण स्वामित्व वाला है जो किसी को धमकाने के लिए नहीं, बल्कि पाकिस्तान की रक्षा के लिए है। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान के परमाणु प्रतिष्ठान न सिर्फ सुरक्षित हैं बल्कि दुनिया भी मानती है कि वे सुरक्षित हैं। पाकिस्तान ने इनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है।’  पाकिस्तानी विदेश सचिव ने कहा, ‘दूसरी तरफ भारत का महत्वाकांक्षी परमाणु कार्यक्रम है और समान रूप से पारंपरिक परमाणु हथियारों का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। हमारा संयंमित कार्यक्रम है क्योंकि हमें लगता है कि अपनी रक्षा करना करना हमारा अधिकार है।’

चौधरी ने कहा, ‘पाकिस्तान के पास लंबी दूरी और कम दूरी वाली मिसाइलें हैं तथा इनका मकसद आक्रमण का प्रतिरोध करना है।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम कर रहा है।

Trending news