पाकिस्‍तान: गैर-मुस्लिम वोटरों में 30% इजाफा, हिंदू इस लिस्‍ट में टॉप पर
Advertisement

पाकिस्‍तान: गैर-मुस्लिम वोटरों में 30% इजाफा, हिंदू इस लिस्‍ट में टॉप पर

पिछले पांच साल में यह संख्‍या बढ़कर अब 36.3 लाख हो गई है. इस तरह 30 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है.

पाकिस्‍तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने जा रहे हैं.(फाइल फोटो)

पाकिस्‍तान में 25 जुलाई को होने जा रहे आम चुनावों के बीच एक अध्‍ययन में दावा किया गया है कि पिछले पांच वर्षों में गैर-मुस्लिम वोटरों (अल्‍पसंख्‍यक समुदाय) की संख्‍या में भारी इजाफा हुआ है. पाकिस्‍तान के मशहूर अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक 2013 में 27.70 लाख गैर-मुस्लिम वोटर थे. इस लिहाज से पिछले पांच साल में यह संख्‍या बढ़कर अब 36.3 लाख हो गई है. इस तरह 30 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है.

  1. पाकिस्‍तान में 25 जुलाई को होने जा रहा चुनाव
  2. अल्‍पसंख्‍यक समुदाय में हिंदू वोटरों की सबसे बड़ी संख्‍या
  3. मुख्‍य मुकाबला नवाज शरीफ और इमरान खान की पार्टी के बीच

हिंदू समुदाय

गैर-मुस्लिम वोटरों में सबसे बड़ा तबका हिंदू समुदाय का है. 2013 में हिंदुओं की अल्‍पसंख्‍यक समुदाय में हिस्‍सेदारी तकरीबन आधी थी. हालांकि अबकी बार ऐसा नहीं है. 2013 में हिंदू वोटरों की संख्‍या तकरीबन 14 लाख थी जोकि पांच वर्षों में बढ़कर 17.7 लाख हो गई है. इस अवधि में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय में गैर-हिंदू वोटरों की संख्‍या में सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी हुई. इस दौरान सबसे ज्‍यादा ईसाई आबादी में बढ़ोतरी दर्ज की गई.

किस्‍सा कुर्सी का: कौन सा 'वंश' बनेगा पाकिस्‍तान का नया 'सूबेदार'?

ईसाई वोटर
इस रिपोर्ट के मुताबिक अल्‍पसंख्‍यक वोटरों में संख्‍याबल के लिहाज से हिंदुओं के बाद दूसरे नंबर पर ईसाई वोटर हैं. इस स्‍टडी के मुताबिक ईसाई वोटरों की संख्‍या 16.4 लाख है. इस लिहाज से पिछले पांच वर्षों में गैर-मुस्लिम वोटरों में सबसे अधिक बढ़ोतरी ईसाई समुदाय में हुई. इसके साथ ही पारसी वोटरों की संख्‍या में भी इजाफा दर्ज किया गया.

पाकिस्‍तान की यूनिवर्सिटी का फरमान- '6 इंच की दूरी' बनाकर रखें लड़के-लड़कियां

पाकिस्तान में 25 जुलाई को होंगे आम चुनाव
पाकिस्‍तान में वर्तमान सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा होगा और कार्यवाहक सरकार एक जून से और नई सरकार के गठन तक कामकाज संभालेगी. अंतरिम प्रधानमंत्री के नाम को लेकर सत्तारूढ़ पीएमएल- एन और विपक्ष के बीच बने गतिरोध के बीच राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होंगे. प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह के बीच कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नाम पर अब तक सहमति नहीं बन पाई है.

PAK मंत्री को इमरान की पार्टी के नेता ने लगाया थप्पड़, कहा- आपके जैसे चोरों से डरता हूं

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने 21 मई को राष्ट्रपति को भेजे पत्र में नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली के लिए 25 जुलाई से 27 जुलाई के बीच चुनाव करवाने का प्रस्ताव दिया था. राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आम चुनाव और प्रांतीय चुनाव के लिए 25 जुलाई की तारीख को मंजूरी दे दी है. आम चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सत्तारूढ़ दल की मुख्य प्रतिद्वंद्वी होगी.

Trending news