close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान: इमरान खान को आर्मी ने नहीं बल्कि इस ऐप ने चुनाव में दिलाई जीत, जानें क्या है खास

 एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें इमरान खान की जीत के कारणों का खुलासा किया गया है. 

पाकिस्तान: इमरान खान को आर्मी ने नहीं बल्कि इस ऐप ने चुनाव में दिलाई जीत, जानें क्या है खास
इमरान खान. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता इमरान खान जल्द ही प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. बीते 25 जुलाई को पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में जैसे इमरान खान की आंधी चली और सभी विपक्षी पार्टियां इस आंधी में बह गईं. हालांकि, इतनी बड़ी जीत के लिए पीटीआई पर कई आरोप भी लगे. विपक्षी दलों ने पीटीआई को खुफिया एजेंसी आईएसआई और आर्मी का समर्थन होने की बात कही. चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए उन्होंने दोबारा चुनाव कराए जाने की मांग भी की. हालांकि, अब एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें इमरान खान की जीत के कारणों का खुलासा किया गया है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, आर्मी नहीं बल्कि एक मोबाइल ऐप और 5 करोड़ लोगों का डेटा इमरान खान की जाती की अहम कारण बना. इस ऐप के जरिए इमरान संभावित वोटरों तक पहुंचने में कामयाब रहे. बताया जा रहा है कि इस ऐप के जरिए पीटीआई ने करोड़ों लोगों को पार्टी से जोड़ा. newsbytesapp.com के मुताबिक इस ऐप का नाम कॉन्स्टिट्यूएंसी मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान: PTI का दावा, स्वतंत्रता दिवस से पहले PM की शपथ लेंगे इमरान

ऐसी बनाई थी रणनीति
पीटीआई चुनाव से काफी पहले इसकी तैयारियों में जुट गई थी. ऐप और डेटाबेस का इस्तेमाल करने वाली टीम से जुड़े आमिर मुगल ने बताया कि पार्टी ने पाकिस्तान के चुनावी क्षेत्रों में डेटाबेस तैयार करने के लिए टीमें बनाईं, वोटर्स की पहचान की गई और उनमें से पीटीआई के वोटर्स का पता लगाया गया. इसके बाद उन्हें ऐप से जोड़ा गया और फिर यह सुनिश्चित किया गया कि ये वोटर्स चुनाव वाले दिन मतदान के लिए निकलें.

यह भी पढ़ें: इमरान को मिला एक और झटका, लाहौर हाईकोर्ट ने इस सीट पर दिया रिकाउंटिंग का आदेश

इस दिन प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे इमरान खान
आपको बता दें कि पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी को सबसे ज्यादा 115 सीटों पर जीत हासिल हुई और क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान जल्द ही प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं.