जंग हुई तो भारत को चुकानी पड़ेगी ‘नाकाबिले बर्दाश्त कीमत’: पाकिस्तानी सेना प्रमुख
Advertisement

जंग हुई तो भारत को चुकानी पड़ेगी ‘नाकाबिले बर्दाश्त कीमत’: पाकिस्तानी सेना प्रमुख

पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत को धमकी दी है। इस बार पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ जनरल राहिल शरीफ ने भारत को युद्ध की धमकी देते हुए कहा है कि उनकी फौज छोटे और बड़े दोनों युद्ध के लिए तैयार है। जनरल शरीफ ने पाकिस्तान में 1965 की जंग के 50 साल पूरे होने पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि हमारी फौज हर तरह के युद्ध से निपटने में सक्षम है और इसके लिए पूरी तरह तैयार है। भारत को युद्ध के नतीजे भुगतने होंगे। भारत हमें युद्ध के लिए उकसा रहा है।

जंग हुई तो भारत को चुकानी पड़ेगी ‘नाकाबिले बर्दाश्त कीमत’: पाकिस्तानी सेना प्रमुख

इस्‍लामाबाद : पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत को धमकी दी है। इस बार पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ जनरल राहिल शरीफ ने भारत को युद्ध की धमकी देते हुए कहा है कि उनकी फौज छोटे और बड़े दोनों युद्ध के लिए तैयार है। उन्‍होंने ये धमकी पाकिस्‍तान डे के मौके पर दी।

जनरल शरीफ ने पाकिस्तान में 1965 की जंग के 50 साल पूरे होने पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि पाक सेना भारत से हर तरह के युद्ध के लिए तैयार है। हमारी फौज हर तरह के युद्ध से निपटने में सक्षम है और इसके लिए पूरी तरह तैयार है। उन्‍होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि भारत को युद्ध के नतीजे भुगतने होंगे। भारत हमें युद्ध के लिए उकसा रहा है। हमारी सेना किसी भी हमले का जवाब देने की ताकत रखती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमले छोटे होंगे या बड़े या उनका प्रकार कैसा होगा।

उन्होंने अपने भाषण में कश्मीर का भी जिक्र किया और कहा कि कश्मीर का हल किए बिना इस क्षेत्र में शांति बहाल नहीं हो सकती। पहले कश्‍मीर मुद्दे पर बात होनी चाहिए तभी शांति वार्ता संभव है। उन्‍होंने यह भी कहा कि कश्‍मीर का मसला पाकिस्तान के लिए (बंटवारे) अधूरा एजेंडा है और इसे हल किए बिना शांति नहीं हो सकती। रावलपिंडी में आर्मी हेडक्‍वार्टर में अफसरों और आम लोगों के बीच शरीफ ने कहा कि ये साफ तौर पर समझ लेना चाहिए कि कश्मीर मुद्दे को हल किए बिना इस क्षेत्र में शांति नहीं आएगी। कश्मीर मुद्दे को कश्मीरी लोगों की इच्छा के मुताबिक यूएन रिजोल्यूशन से सुलझाना चाहिए। बॉर्डर पर सीजफायर उल्लंघन किया जा रहा है। ऐसा दूसरी जगहों पर भी करने की साजिश चल रही है। कश्मीर मुद्दे को अब ज्यादा दिन तक किनारे नहीं किया जा सकता।

जनरल शरीफ ने युद्ध की चर्चा भारत के सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग की उस टिप्पणी के संदर्भ में कही जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत की सेना युद्ध के लिए तैयार है और अगर लड़ाई होती है तो वह तीव्रगति वाली अल्पकालिक हो सकती है। उन्होंने आरोप लगाया कि कश्मीर के लोगों पर जुल्म हो रहा है। नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से युद्ध विराम के उल्लंघन की घटनाएं बढ़ी हैं. पाकिस्तान को आशंका है कि भारत थोड़े समय के लिए अतिक्रमण की योजना बना रहा है। जनरल शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान की सेना आंतरिक या बाहरी, किसी भी खतरे का सामना करने के लिए तैयार है। जनरल शरीफ ने कश्मीर समस्या को पीछे रखने का विरोध किया और लम्बे समय से चली आ रही इस समस्या को पीछे रखने की जगह इस पर बातचीत कर समस्या का हल निकाला जाना चाहिए। गौर हो कि 1965 की भारत-पाकिस्तान जंग के 50 साल पूरे होने के मौके पर रविवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। पाकिस्तान इस जंग को अपनी जीत बताता रहा है।

ये भी देखे

Trending news